scriptस्कूली वाहन चालक न वर्दी पहने थे न नेम प्लेट लगाए थे , 10 के चालान | school drivers did not wear uniforms or put name plates, challans of 1 | Patrika News

स्कूली वाहन चालक न वर्दी पहने थे न नेम प्लेट लगाए थे , 10 के चालान

locationग्वालियरPublished: Aug 07, 2019 01:24:34 am

Submitted by:

Rahul rai

पुलिस ने पूछा तो कोई बोला वर्दी धोने के लिए दी है, तो किसी ने कहा जल्दबाजी में भूल गया। पुलिस ने चालानी कार्रवाई करने के बाद ही उन्हें जाने दिया।
 

school drivers

स्कूली वाहन चालक न वर्दी पहने थे न नेम प्लेट लगाए थे , 10 के चालान

ग्वालियर। तमाम सख्ती और कार्रवाई होने के बाद भी स्कूली वाहनों में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। बच्चों की सुरक्षा को लेकर न तो स्कूल संचालक गंभीर हुए हैं, न अभिभावक सतर्क हुए हैं। मंगलवार को पुलिस ने बच्चों को ले जा रहे 10 स्कूली वाहनों को पकड़ा है, जिनके चालक न तो वर्दी पहने हुए थे, न ही नेम प्लेट लगाए थे। पुलिस ने पूछा तो कोई बोला वर्दी धोने के लिए दी है, तो किसी ने कहा जल्दबाजी में भूल गया। पुलिस ने चालानी कार्रवाई करने के बाद ही उन्हें जाने दिया।
ट्रैफिक डीएसपी नरेश अन्नोटिया ने बताया कि कुछ दिन से शिकायत मिल रही थी कि स्कूली बसों के ड्राइवर बिना वर्दी पहने बच्चों को ले जाते हैं। इस पर चिरवाई नाके पर चेकिंग प्वॉइंट लगाया गया, क्योंकि अधिकांश स्कूल बसें इसी रास्ते से निकलती हैं। सुबह कार्रवाई शुरू हुई तो 8 बस व 2 वैन के ड्राइवर बिना वर्दी के मिले। उनकी पहचान के लिए लगाई जाने वाली नेम प्लेट भी नहीं थी।
बच्चों को भी समझाया
पुलिस ने वाहनों में बैठे स्कूलों के बच्चों को भी समझाइश दी कि बस के चालक और क्लीनर पर वह भी नजर रखें। वह किसी अंजान व्यक्ति से बात कर रहा है, गाड़ी कहां रोक रहा है और क्यों, अगर वह मोबाइल पर बातें कर रहा है तो उस पर नजर रखें। कुछ संदेह हो तो स्कूल टीचर और अपने माता-पिता को जरूर बताएं।
अभिभावक रखें ध्यान
-अभिभावक जिस स्कूली वाहन से बच्चों को भेज रहे हैं, उसका ड्राइवर वर्दी पहने है, नेम प्लेट लगाए है या नहीं, इस पर जरूर ध्यान दें।

-अगर किसी दिन वाहन पर दूसरा ड्राइवर आए तो उससे पूछताछ करें। स्कूल प्रबध्ंान से भी उसके बारे में पूछें।
-अगर ड्राइवर या वाहन में कोई गड़बड़ी दिखाई दे तो स्कूल प्रबंधन से शिकायत करें। शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हो तो पुलिस को बताएं।
आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी

स्कूली वाहनों के ड्राइवर को वर्दी पहनना और नेम प्लेट लगाना जरूरी है। मंगलवार को कुछ वाहनों के चालान किए हैं। आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी। अभिभावकों को भी इस बारें मे जानकारी देनी चाहिए।
नरेश अन्नोटिया, डीएसपी ट्रैफिक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो