एक करोड़ 20 लाख होंगे खर्च, तैयार हो रहा ऑक्सीजन प्लांट, सांसद ने किया निरीक्षण

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. देश में कोरोना की दूसरी घातक लहर के दौरान संपूर्ण देश को ऑक्सीजन की कमी से जूझना पड़ा था। इस स्थिति से निपटने और भविष्य के लिए तैयार रहने के उद्देश्य से पीएम नरेंद मोदी ने देश के प्रत्येक जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने और सुनिश्चित करने को पीएम केयर्स फंड से देश के 551 सार्वजनिक जिला अस्पतालों पर समर्पित पीएसए (प्रेशर स्विंग एड्सॉप्र्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना किए जाने को मंजूरी दी थी।

 

By: Purushottam Jha

Published: 03 Jul 2021, 05:07 PM IST

एक करोड़ 20 लाख होंगे खर्च, तैयार हो रहा ऑक्सीजन प्लांट, सांसद ने किया निरीक्षण
हनुमानगढ़. देश में कोरोना की दूसरी घातक लहर के दौरान संपूर्ण देश को ऑक्सीजन की कमी से जूझना पड़ा था। इस स्थिति से निपटने और भविष्य के लिए तैयार रहने के उद्देश्य से पीएम नरेंद मोदी ने देश के प्रत्येक जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने और सुनिश्चित करने को पीएम केयर्स फंड से देश के 551 सार्वजनिक जिला अस्पतालों पर समर्पित पीएसए (प्रेशर स्विंग एड्सॉप्र्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना किए जाने को मंजूरी दी थी। पीएसए (प्रेशर स्विंग एड्सॉप्र्शन)चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना का जिम्मा केंद्र सरकार ने रक्षा विभाग के संगठन डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) को सौंपा है। अलग-अलग फेजों में इन संयंत्रों की स्थापना देश के विभिन्न जिलों में होगा। सांसद निहाल चंद के प्रयासों से हनुमानगढ़ जिले में इस संयंत्र की स्थापना पहले ही फेज में किए जाने को मंजूरी मिल गई है और अब इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है। जल्द ही इस संयंत्र की सेवाएं जिला अस्पताल को मिलनी शुरू हो जाएगी। सांसद निहाल चंद ने राजकीय अस्पताल, इस संयंत्र के निर्माण कार्य और भटनेर दुर्ग का निरिक्षण कर वर्तमान हालातों का जायजा लिया। इस दौरान सांसद ने संयंत्र के जल्द निर्माण और गुणवत्तापूर्ण कार्य करने पर जोर देते हुए अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए।
सुशील बिश्नोई (सलाहकार, एनएचएआई), भाजपा जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई, भाजपा नेता अमित सहू, पूर्व चेयरमैन नगर परिषद, अमरसिंह राठौड़ समेत अन्य पदाधिकारी, कार्यकर्ता व गणमान्य लोग उपस्थित रहे। एक करोड़ 20 लाख रुपए की लागत से जिला अस्पताल, हनुमानगढ़ में लगने वाले इस पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉप्र्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की क्षमता 1 हजार लीटर ऑक्सीजन प्रतिदिन है। इससे 195 ऑक्सीजन सिलिंडरों को भरा जा सकेगा। सांसद निहाल चंद ने हनुमानगढ़ टाउन में स्थित ऐतिहासिक भटनेर दुर्ग का भी दौरा कर भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण की ओर से किए जा रहे संरक्षण व विकास कार्यों का निरीक्षण किया।

Purushottam Jha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned