scriptSDP किट डेंगू मरीजों के इलाज में कारगर, मरीज को मिल रहा बेहतर और किफायती इलाज | Dengue patients are getting better treatment in novahospital with SDP kit. Take measures prevent dengue | Patrika News
हापुड़

SDP किट डेंगू मरीजों के इलाज में कारगर, मरीज को मिल रहा बेहतर और किफायती इलाज

प्रदेश के जिलों में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों में डेंगू मरीजों के इलाज के लिए एसडीपी किट का उपयोग की सलाह दी है।

हापुड़Oct 30, 2023 / 12:39 pm

Kamta Tripathi

Dengue patients

अस्पताल में डेंगू मरीज का इलाज करते चिकित्सक।

प्रदेश में डेंगू मरीजों को चुनिंदा अस्पतालों में ही एसडीपी किट से इलाज दिया जा रहा है। डेंगू मरीजों की संख्या प्रदेश में लगातार बढ़ रही है। डेंगू मरीजों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निजी अस्पतालों में एसडीपी किट यानी सिंगल डोनर प्लेटलेट्स से इलाज की सलाह दी है। प्रदेश के चुनिंदा अस्पताल ही अभी सिंगल डोनर प्लेटलेट्स यानी एसडीपी किट से डेंगू मरीजों का इलाज कर रहे हैं। इनमें राजधानी लखनऊ का नोवा अस्पताल है। नोवा अस्पताल में सिंगल डोनर प्लेटलेट्स एसडीपी किट से डेंगू मरीजों का इलाज किया जा रहा है। बता दें नोवा अत्याधुनिक सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल है। यहां पर मरीजों को बेहतर इलाज और अच्छी चिकित्सा सेवाएं दी जाती है।

डेंगू के मरीजों के लिए SDP की सुविधा
हाल के समय में लोगों में डेंगू रोग तेजी से फैल रहा है। हॉस्पिटलों में डेंगू मरीजों की संख्या दिनों दिन बढती जा रही है। ऐसे में अगर डेंगू के कारण प्लेटलेट्स में गिरावट का सामना कर रहे है। तो इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। नोवा हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने SDP (सिंगल डोनर प्लेटलेट) की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके लिए आपात कालीन नंबर भी जारी किया है। डेंगू के मरीज या उनके परिजन 0522 2300024-25 अथवा 09125551551 पर फोन कर चिकित्सीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
https://youtu.be/udcZxciclBI
प्लेटलेट ट्रांसफ़्यूज़न की सुविधा
इसके अलावा अस्पताल में प्लेटलेट ट्रांसफ़्यूज़न की सुविधा भी है। इससे डेंगू पीड़ित मरीजों में प्लेटलेंटस ट्रांसफ़्यूज़ किया जाता है। नोवा में इंटरनल मेडिसिन विभाग, न्यूरोलॉजी एवं न्यूरोसर्जरी विभाग, डेन्टल सायन्स डिपार्टमेन्ट, फिजियोथेरेपी एवं पुनर्वास विभाग की सुविधाएं हैं।

यह भी पढ़ें

Ghaziabad News: छात्रा कीर्ति को ऑटो से खींचने वाला मुख्य आरोपी पुलिस मुठभेड़ में ढेर, हमले में युवती की मौत

इसके अलावा , आपात्कालीन विभाग, गैस्ट्रो एवं जनरल सर्जरी विभाग, मनोविज्ञान विभाग, ब्लड बैंक विभाग और वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य कई महत्वपूर्ण विभाग है। जहां संबंधित मरीजों को किफायती इलाज के साथ सुविधाएं प्रदान है।

Hindi News/ Hapur / SDP किट डेंगू मरीजों के इलाज में कारगर, मरीज को मिल रहा बेहतर और किफायती इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो