Natural Way to Reduce Hair Fall: बाल झड़ने से रोकने के लिए आजमाएं ये 5 प्राकृतिक उपाय, गंजेपन से मिलेगा छुटकारा

Natural Way to Reduce Hair Fall: अगर आपके बाल भी उम्र से पहले झड़ रहे हैं तो आपको उसका देखभाल जरुर करना चाहिए। आइए बाल झड़ने से रोकने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों के बारे में जानते हैं।

By: Dheeraj Singh Rana

Published: 20 Sep 2021, 12:46 PM IST

New Delhi। बढ़ते उम्र के साथ बालों का झड़ना बहुत ही आम बात है। लेकिन अगर समय से पहले आपके बाल झड़ने लगते हैं तो यह आपके के बहुत भी गंभीर विषय हो सकता है। खराब खान-पान, लाइफस्टाइल और अत्यधिक तनाव के वजह से आजकल लोगों में बाल झड़ने की समस्या बहुत ही कॉमन हो गई है। लगातार बाल झड़ने की वजह से बहुत लोग गंजेपन का शिकार होते जा रहें हैं और जिस वजह से कभी-कभी उन्हें काफी शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। कई बार गंजेपन की समस्या से शिकार लोग अपने बालों के बारे में इतना ज्यादा सोचने लगते हैं कि वो डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए कई बार लोग बाजार में उपलब्ध तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करने लग जाते हैं जिनके कई साइडइफेक्ट्स होते हैं। अगर आपके बाल भी उम्र से पहले झड़ रहे हैं तो आपको उसका देखभाल जरुर करना चाहिए। आइए आज हम आपको ऐसे ही प्राकृतिक उपायों के बारे में बताते हैं जो आपको गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

रोजाना सिर की करें मालिश

रोजाना सिर की तेल मालिश करने से बालों से जुड़ी तमाम दिक्कतों से आपको छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बालों को नमी मिलती है। मालिश करने से स्कैल्प को जरूरी पोषण मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे आपके बालों के विकास में मदद मिलता है। ऐसा करने से बालों का टूटना-झड़ना कम हो सकता है और बालों से डैंड्रफ की दिक्कत दूर होती है।

यह भी पढ़ें: सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

प्याज का रस

प्याज को अच्छे से पीसकर उसका रस निकाल लें और फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगा लें। बालों को तेजी से बढ़ाने में प्याज का रस भी बहुत ही फायदेमंद है। यह बालों की जड़ों को फिर से मजबूत करने में मदद करती है और इसके इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या से राहत मिल सकती है। गंजेपन पर प्याज के रस को लगाने से आपके बाल बढ़ेंगे।

नींबू का रस

नींबू का रस काफी समय से बालों के लिए औषधि के रूप में इस्तेमाल में लाया जाता रहा है। इससे बालों की कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, डैंडरफ, रूखापन आदि से छुटकारा मिल सकता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस मौजूद होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ने से रोकते हैं।

एलोवेरा जेल

बालों को मजबूत बनाने के लिए और झड़ने से रोकने के लिए बालों का साफ होना बेहद जरूरी होता है। अगर आपके बालों में डैंडरफ और रूखापन ज्यादा है और बालों का सही से ग्रोथ नहीं हो पा रहा है तो आपके लिए एलोवेरा जेल फायदेंमंद साबित हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण आपके बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं यह आपके बालों के बेहतर ग्रोथ में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: Fish Oil Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है फिश ऑयल, जानें सेवन करने का तरीका

फिश ऑयल

फिश ऑयल आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसमें ऐसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो बालों के रोम को खोलने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो सकता है और गंजेपन जैसे समस्या से निजात मिल सकता है।

Dheeraj Singh Rana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned