scriptFish Oil Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है फिश ऑयल, जानें सेवन करने का तरीका | Health benefits of including fish oil in your diet | Patrika News
स्वास्थ्य

Fish Oil Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है फिश ऑयल, जानें सेवन करने का तरीका

Fish Oil Benefits: मछली के तेल के सेवन से अनगिनत फायदे हो सकते हैं। लेकिन कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है। आइए जानते हैं फिश ऑलय खाने से आपको क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

नई दिल्लीSep 17, 2021 / 01:03 pm

Dheeraj Singh Rana

fishoil.jpg
New Delhi। मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें लो-फैट होता है और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के विकास के लिए मछली का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही मछली के तेल के सेवन से भी अनगिनत फायदे हो सकते हैं। लेकिन कई लोगों को इस बारे में पता नहीं होता है। यह तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA), डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) और अन्य पोषक तत्व आपको कई बीमारियों के जोखिम से बचाने के साथ-साथ स्किन को भी हेल्दी रखता है। फिश ऑयल में कई प्रकार एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इससे त्वचा में ब्लड का सर्कुलेशन सही रहता है जो एजिंग के प्रोसेस को रोकने में मददगार होता है। आइए जानते हैं फिश ऑलय खाने से आपको क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।
वजन घटाने में सहायक

नियमित मछली के तेल का सेवन करने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद इकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA) नामक तत्व आपको परफेक्ट बॉडी शेप बनाए रखने और बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। एक शोध के मुताबिक, 6 ग्राम रोजाना मछली का तेल शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद कर सकता है।
यह भी पढ़ें

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है इन 4 सब्जियों का जूस, जानें इनसे मिलने वाले समुचित लाभ

हड्डियों को मजबूत बनाता है

मछली के तेल का सेवन आपके हड्डियों को स्वस्थ रखने में कारगर होता है।इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हड्डी संबंधी रोग ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) यानी कमजोर हड्डियों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है। इसका नियमित सेवन आपकी हड्डियों के डेंसिटी को बढ़ाता है और आपकी हड्डियां लंबे समय तक मजबूत रहती हैं।
कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करे

फिश ऑलय के नियमित सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रॉल (Blood Cholesterol) का स्तर कम होता है, जिससे हमारे शरीर में धमनी से जुड़े रोगों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा मछली के तेल का सेवन कैंसर में भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं।
बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

मछली के तेल में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके त्वचा और बाल दोनों खूबसूरत बनाए रखने में बहुत मददगार होते हैं। फिश ऑयल में कई प्रकार एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इससे त्वचा में ब्लड का सर्कुलेशन सही रहता है जिससे आपकी त्वचा की नमी हमेशा बरकरार रहती है और बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नहीं नजर आते हैं।

Home / Health / Fish Oil Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है फिश ऑयल, जानें सेवन करने का तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो