scriptचेहरे पर बर्फ लगाने से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे | 7 Amazing Benefits of Applying Ice to Your Face chehre par ice lagane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

चेहरे पर बर्फ लगाने से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे

Benefits of Applying Ice to Your Face : बर्फ का उपयोग सिर्फ ठंडक पाने के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है।

जयपुरMay 30, 2024 / 05:02 pm

Manoj Kumar

7 Amazing Benefits of Applying Ice to Your Face

7 Amazing Benefits of Applying Ice to Your Face

Benefits of Applying Ice to Your Face : बर्फ का उपयोग सिर्फ ठंडक पाने के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। चेहरे पर बर्फ लगाने से त्वचा को कई लाभ मिलते हैं। आइए, जानते हैं चेहरे पर बर्फ लगाने के 7 प्रमुख लाभ:

1. सूजन और लालिमा कम करना

बर्फ लगाने से त्वचा की सूजन और लालिमा कम होती है। यह विशेष रूप से मुंहासों और त्वचा की जलन को शांत करने में मदद करता है।

2. रक्त संचार में सुधार

बर्फ लगाने से चेहरे पर रक्त संचार बेहतर होता है। इससे त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलते हैं, जिससे त्वचा में निखार आता है।

3. पोर्स को सिकोड़ना

बर्फ का उपयोग चेहरे के पोर्स (छिद्रों) को सिकोड़ने में मदद करता है। इससे त्वचा की बनावट में सुधार होता है और त्वचा अधिक स्मूद और टाइट दिखाई देती है।
Benefits of Applying Ice to Your Face
Benefits of Applying Ice to Your Face

4. आंखों की सूजन कम करना

यदि आपकी आंखों के नीचे सूजन या डार्क सर्कल्स हैं, तो बर्फ लगाना फायदेमंद हो सकता है। बर्फ लगाने से आंखों के नीचे की सूजन कम होती है और ताजगी का एहसास होता है।

5. ऑयली त्वचा को नियंत्रित करना

बर्फ लगाने से त्वचा का अतिरिक्त तेल नियंत्रित होता है। यह त्वचा को फ्रेश और मैट लुक देता है, जिससे चेहरे पर तेल की चिपचिपाहट कम होती है।
7 Benefits of Applying Ice to Your Face That Will Make You Even More Beautiful
7 Benefits of Applying Ice to Your Face That Will Make You Even More Beautiful

6. मेकअप को लॉन्ग-लास्टिंग बनाना

मेकअप करने से पहले चेहरे पर बर्फ लगाने से मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है। यह त्वचा को टाइट करता है और मेकअप बेस को अच्छे से सेट होने में मदद करता है।

7. त्वचा की थकान दूर करना

दिनभर की थकान और तनाव से चेहरे पर उभरने वाली थकावट के निशान बर्फ लगाने से दूर हो जाते हैं। यह त्वचा को तुरंत तरोताजा और ऊर्जावान बना देता है।
चेहरे पर बर्फ लगाने से त्वचा को कई लाभ मिलते हैं। यह न केवल त्वचा की सूजन और लालिमा को कम करता है, बल्कि त्वचा को फ्रेश और ग्लोइंग भी बनाता है। अपनी त्वचा की देखभाल के लिए इस सरल और प्रभावी उपाय को अपने रोजमर्रा के रूटीन में शामिल करें।

Hindi News/ Health / चेहरे पर बर्फ लगाने से मिलते हैं ये 7 कमाल के फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो