script7 symptoms are high blood pressure, vomiting headache, chest pain | High Blood Pressure: शरीर में दिखने लगें ये लक्षण, तो समझ लें ब्लड प्रेशर हो रहा है बहुत हाई | Patrika News

High Blood Pressure: शरीर में दिखने लगें ये लक्षण, तो समझ लें ब्लड प्रेशर हो रहा है बहुत हाई

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) यानी हाइपरटेंशन (Hypertention) वो बीमारी है जो कई जानलेवा बीमारियों की वजह बनती है। हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों को इसका पता तब चलता है जब स्ट्रोक(Strok) , अटैक (Heart Attack) या ब्रेन हैमरेज (Brain haemorrhage) जैसे झटके उन्हें लगते हैं, लेकिन ऐसा नहीं की बीपी हाई होने के संकेत उन्हें शरीर नहीं दे रहा होता है।

Published: April 09, 2022 02:45:35 pm

हाई बीपी यानी हाइपरटेंशन का कनेक्शन आर्टिरियल्स नाम की धमनियों से होता है। ये धमनियां शरीर में ब्लड फ्लो को रेगुलेट करती हैं और जब ये पतली होने लगती हैं तो हार्ट को ब्लड पंप करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में बीपी हाई की समस्या होने लगती है।
signs_of_high_blood_pressure.jpg
अगर इन रक्त धमनियों का इलाज न किया जाए तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक और ब्रेन हैमरेज जैसी गंभीर कॉम्प्लीकेशन हो सकती है। ब्लड प्रेशर के लक्षण आसानी से नजर नहीं आते हैं, लेकिन कुछ संकेत ऐसे होते हैं, जिन्हें पहचान कर बीमारी का पता बिना ब्लड प्रेशर मरीशन के भी पता चल सकता हैं। शरीर में नजर आने वाले कुछ खास किस्म के वॉर्निंग साइन देखकर आप हाइपरटेंशन की बीमारी को समझ सकते हैं।
High BP Symptoms: हाई बीपी के संकेत

अचानक धुंधला दिखना-Sudden Blurred Vision
अगर आपको अचानक से धुंधला दिखने लगे या आंखों के सामने अंधेरा सा छा जाए और चक्कर महसूस हो तो ये हाई बीपी का संकेत हो सकता है।
सिर दर्द सांस और लेने में तकलीफ- Headache and Shortness of Breathing
सिरदर्द बना रहे और सांस लेने में तकलीफ हो या सीना भारी लगे तो ये भी ब्लड प्रेशर की बीमारी के लक्षण हो सकते है।
स्किन पर अचानक से लाल धब्बे उभरना- Red spots on skin
जब बीपी हाई होता है तो कई बार स्किन पर लाल धब्बे उभरने लगते हैं। अगर अन्य लक्षणों के साथ ये लाला धब्बे दिखें तो ये वॉर्निंग साइन हो सकता है।
ये भी पढ़ें-जोड़ों के दर्द की वजह बनती हैं आपकी ये 5 गलतियां, जानिए यूरिक एसिड बढ़ाने वाले कारक

पैरों में सूजन का बढ़ना- Swelling on Feet
पैरों में अचानक बढ़ने वाली सूजन भी बीपी का ही संकेत होती है। हालांकि इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे थायरॉयड, किडनी की खराबी। अगर बीपी के अन्य लक्षण भी साथ में दिखें तो ये संकेत भी बीपी का हो सकता है।
उलटी आना-Vomiting
बीपी हाई होने से चक्कर आना, सिर में दर्द के साथ उल्टी आने की समस्या भी हो सकती है। या जी मिचला सकता है। एंग्जायटी महसूस हो सकता है।
इन लोगों को होता है बीपी का खतरा-These people have BP to risk
हालांकि, बीपी का खतरा तो किसी को भी हो सकता है, लेकिन हाई बीपी की समस्या उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है जिनमें पानी की कमी हो, दवाई का साइड इफेक्ट, सर्जरी या गंभीर चोट, आनुवंशिक या जेनेटिक, स्ट्रेस लेना, ड्रग्स का सेवन, खान पान की बुरी आदतें, ज्यादा समय तक भूखा रहना या अनियमित खान पान आदि।
ये भी पढ़ें-खून में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देंगे ये प्रोटीन से भरे बेहद सस्ते फूड्स, तुरंत दिखेगा असर

इन बातों का रखें खास ख्याल- Keep these things in mind
यदि इनमें से एक या दो संकेत आपको नजर आएं तो आपको डॉकर से संपक करना चाहिए और नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करवानी चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर को स्वस्थ आहार, सही लाइफस्टाइल और दवाओं के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। रोज एक्सरसाइज करने, वजन सही रखने, हेल्दी डाइट, तनाव ना लेने और धूम्रपान छोड़ने से भीहाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...BOXER Died in Live Match: लाइव मैच में बॉक्सर ने गंवाई जान, देखें वायरल वीडियोBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर, उठाया आतंकवाद का मुद्दासीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मीIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखVirat Kohli की कप्तानी पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने उठाए सवाल, कहा-खिलाड़ियों का समर्थन नहीं कियादिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.