scriptAdd these diet to stay fit in winters | Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में जरुर शामिल करें इन चीजों को | Patrika News

Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में जरुर शामिल करें इन चीजों को

Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरत होता है। सर्दियों में मौसमी संक्रमण के अलावा गठियां, जोड़ों की दर्द की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में खानपान में कुछ बदलाव करना चाहिए ताकि हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिल सके और हम बीमार पड़ने से बच जाएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता की मदद से आप रोगों से लड़ सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 05, 2022 01:44:33 pm

Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरत होता है। अब सर्दी का मौसम आ चुका है और ऐसे में सर्दी-जुकाम व बुखार होना आम हो जाता है। लेकिन कोरोना काल में सर्दी-जुकाम होना अब आम बात नहीं रह गई है इसलिए इनसे दूरी ही भली। बीमारियों से दूरी बनाए रखने के लिए शरीर को अंदर से मजबूत करना जरूरी होता है और वो काम करता है आपका इम्यून सिस्टम। सर्दियों के मौसम में खानपान में कुछ बदलाव करना चाहिए ताकि हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिल सके और हम बीमार पड़ने से बच जाएं।
Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में जरुर शामिल करें इन चीजों को
Add these diet to stay fit in winters
रोग प्रतिरोधक क्षमता की मदद से आप रोगों से लड़ सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। इसके अलावा इस मौसम में ज्यादातर लोग घरों में ही रहते हैं और शारीरिक गतिविधियां कम करते हैं, जिसकी वजह से कई लोग मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं। ऐसे में बेहतर है कि इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन किया जाए, जो इम्यूनिटी को बढ़ाएं। तापमान कम होने से हमारी इम्युनिटी कमजोर होती है। इम्युनिटी बूस्ट होने से सर्दी, जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से आप अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग रख सकते हैं।
यह भी पढ़ें

2022 में खुद को फिट रखने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें इन चीजों

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं :

अक्सर लोग सर्दी के मौसम में पानी कम ही पीते हैं, क्योंकि सर्दी के मौसम में प्यास भी कम लगती है। लेकिन आपको ये गलती नहीं करनी है। आपको अपने वॉटर इनटेक का पूरा ख्याल रखना है ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है यानी शरीर में जमे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है इसलिए सर्दी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न होने दें।
2. सूखे मेवे और बीज :

सर्दियों के दौरान अलग-अलग तरह के मेवे और बीजों को अपनी डाइट में शामिल करने की कोशिश करें। ड्राई फ्रूट्स हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फोलेट और एंटीऑक्सिडेंट्स देते हैं जो शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। एक मुट्ठी बादाम और अखरोट खाकर अपने दिन की शुरुआत करें। इसके साथ ही आप घर पर ही इन मेवों और बीजों का इस्तेमाल कर मूंगफली की चिक्की, एनर्जी बार, मूंगफली या तिल का लड्डू आदि बना सकती हैं। आप इनमें खसखस, अलसी के बीज, भुना हुई मखाना और खजूर भी शामिल कर सकती हैं और जब भी कुछ हल्का स्नैक्स खाने का मन करे तो इनका सेवन करें।
3. लहसुन :

लहसुन विटामिन सी, बी 6, सेलेनियम और मैंगनीज जैसे मिनरल्स का एक अच्छा स्रोत है। ये सभी विटामिन और मिनरल्स इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा लहसुन में एंटी-ऑंक्सीडेंट और एंटी-बायोटिक गुण भी होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाते हैं।
यह भी पढ़ें

मानसिक तौर पर खुद को फिट रखने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को

4. खट्टे फल :

मौसमी, आंवला, संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करना बिल्कुल न भूलें सर्दियों में मिलने वाले इन खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जो तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाती है। सर्दियों में आपको नियमित रूप से इनका सेवन करना चाहिए।
5. गुड़ :

सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। गुड़ आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पौषक तत्वों से भरपूर होता है। इस मौसम में गुड़ और उससे बनी चीजों का सेवन करना चाहिए. गुड़ आपके फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.