scriptWorld Lung Cancer Day 2022: फेफड़ों के कैंसर से कोसों दूर रहने के लिए अपनी डाइट इन 4 चीजों को जरूर करें शामिल, रहेंगे हमेशा स्वस्थ | Add these foods in your daily diet to reduce the risk of lung cancer | Patrika News

World Lung Cancer Day 2022: फेफड़ों के कैंसर से कोसों दूर रहने के लिए अपनी डाइट इन 4 चीजों को जरूर करें शामिल, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

locationनई दिल्लीPublished: Aug 01, 2022 01:56:34 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

World Lung Cancer Day 2022: वर्ल्ड लंग कैंसर डे 2020 आज पूरी दुनिया में मनाया जाता है। अधिक धूम्रपान करने या वायु प्रदूषण की वजह से फेफड़ों के कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाती है। यदि आप भी फेफड़ों के कैंसर से बचे रहना चाहते हैं, तो कुछ हेल्दी चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

World Lung Cancer Day 2022: फेफड़ों के कैंसर से कोसों दूर रहने के लिए अपनी डाइट इन 4 चीजों को जरूर करें शामिल, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

Add these foods in your daily diet to reduce the risk of lung cancer

World Lung Cancer Day 2022: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल, खानपान और वायु प्रदूषण की वजह से ज्यादातर युवा कम उम्र में ही फेफड़ों के कैंसर की बीमारी के शिकार हो रहे हैं। फेफड़ों का कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। जिसका सही समय पर इलाज करवाना जरूरी है। फेफड़ों में कैंसर होने की सबसे बड़ी वजह स्मोकिंग और तेजी से बढ़ता वायु प्रदूषण है। ये हर किसी को अपने चपेट में तेजी से ले रहे हैं। ऐसे में फेफड़ों के कैंसर से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। अगर आप ये जानलेवा बीमारी से बचें रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन हेल्दी चीजों को जरूर शामिल करें। तो आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में
फेफड़ों के कैंसर से बचाव करने वाले फूड्स

1. ब्रोकली
फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए ब्रोकली का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है, जो फेफड़ों के कैंसर को फैलने से रोकने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: अगर आप भी अपनी किडनी को रखना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ, रोजाना पिएं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स
2. ओट्स
फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए ओट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ओट्स में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो फेफड़ों के कैंसर से बचाने में मदद करता है।
3. हल्दी
फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए हल्दी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो कैंसर के इलाज में फायदेमंद होता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो फेफड़ों के कैंसर के सेल्स को रोकने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: अर्जुन की छाल दिल की बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके कमाल के फायदे
4. टमाटर
फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए टमाटर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। साथ ही ये फेफड़ों के कैंसर को होने से और उसके फैलने से रोकने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो