scriptDrinks For Healthy Kidney: अगर आप भी अपनी किडनी को रखना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ, रोजाना पिएं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स | Add these drinks your daily diet to keep your kidney healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

Drinks For Healthy Kidney: अगर आप भी अपनी किडनी को रखना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ, रोजाना पिएं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

Drinks For Healthy Kidney: किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। खुद को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए किडनी को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना जरूरी है। ऐसे में आप किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

नई दिल्लीAug 01, 2022 / 11:00 am

Roshni Jaiswal

Drinks For Healthy Kidney: अगर आप भी अपनी किडनी को रखना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ, रोजाना पिएं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

Add these drinks your daily diet to keep your kidney healthy

Drinks For Healthy Kidney: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई लोग किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में किडनी को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना जरूरी है। किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण एक अंग है। ये हमारे शरीर में किडनी एक फिल्टर की तरह काम करता है, जो शरीर की अशुद्धियों को साफ करने में आपकी मदद करता है। ऐसे में अगर किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने का खतरा रहता है। क्योंकि किडनी में गंदगी जमा होने के कारण किडनी से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए किडनी को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में किडनी को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जो किडनी को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं
किडनी को स्वस्थ बनाए रखने वाले ड्रिंक्स

1. नींबू पानी
किडनी को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए नींबू पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। साथ ही ये किडनी को बेहतर तरीके से काम करने में भी मदद करता है। इसलिए किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करें।
यह भी पढ़े: रोज सुबह खाली पेट दही खाने के है कमाल के फायदे, पेट से जुड़ी समस्याएं होती है दूर
2. चुकंदर का जूस
किडनी को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए चुकंदर के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चुकंदर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो किडनी को साफ रखने में मदद करता है। जिससे किडनी बेहतर तरीके से काम करती है। इसलिए किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करें।
3. नारियल पानी
किडनी को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए नारियल पानी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि नारियल पानी में पाए जाने वाले गुण किडनी को साफ रखने में मदद करता है। साथ ही इसे पीने से शरीर को ठंडक मिलती है। इसलिए किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करें।
यह भी पढ़े: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में करें इन 4 ड्रिंक्स को शामिल
4. अदरक का रस
किडनी को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए अदरक के रस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अदरक के रस में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो किडनी को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Drinks For Healthy Kidney: अगर आप भी अपनी किडनी को रखना चाहते हैं हमेशा स्वस्थ, रोजाना पिएं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो