script

Dry fruits benefits: इन ड्राई फ्रूट्स को ढूध के साथ रोजाना मिलाकर करें सेवन, हड्डियों से लेकर पेट की कई समस्याओं को दूर करने में करते हैं मदद

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2022 09:47:38 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: दूध और ड्राई फ्रूट्स के रोजाना सेवन से होने वाले अद्भुत फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें, लेकिन इनका सेवन यदि एक-साथ मिलाकर किया जाता है तो ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन साबित होते हैं। इसलिए जानिए दूध और ड्राई फ्रूट्स के एक-साथ सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
 

न ड्राई फ्रूट्स को ढूध के साथ रोजाना मिलाकर करें सेवन, हड्डियों से लेकर पेट की कई समस्याओं को दूर करने में करते हैं मदद

health benefits of dry fruits with milk

Health Tips: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, जैसे कि अत्यधिक वर्कलोड के कारण अनिद्रा की समस्या, जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस की समस्या आदि। ऐसे में इन समस्यायों को दूर करने के लिए आपको डाइट के ऊपर विशेष रूप से ध्यान देने कि जरूरत होती है। हेल्थ विशेषज्ञों का कहना है कि दूध के साथ यदि आप ड्राई फ्रूट्स को मिक्स करके एक-साथ सेवन करते हैं तो नींद न आने की समस्या को दूर करने में ये असरदार होते हैं। वहीं इन दोनों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, कैल्शियम, फोस्फोरस और आदि सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
इसलिए जानिए कि दूध के साथ कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना फ़ायदेमन्द होता है।
 
मखाना और खसखस साथ में खाने से होते हैं 4 फायदे |

गर्मियों के मौसम आ गया है ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ ऐसे फूड्स की सेवन की आवश्य्कता होती है जिनकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए आप दूध के साथ मखाने और खसखस को साथ में मिक्स करके खा सकते हैं। जानिए मखाने और खसखस को दूध के मिक्स करके खाने के फायदे।

1.पेट में दर्द और जलन को दूर करने में करता है मदद
गर्मियों के मौसम में अक्सर पेट में जलन और दर्द की समस्या बनी रहती है, ऐसे में इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास ठन्डे दूध के साथ खसखस और मखाने का सेवन कर सकते हैं। इनके सेवन से जलन की समस्या दूर होने में मदद मिलती है क्योंकि इनकी तासीर ठंडी होती है। जो पेट में गर्मी को शांत करने में मददगार साबित होती है।
2.नींद न आने की समस्या को दूर करने में करता है मदद
आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि वर्कलोड के कारण नींद न आने की समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में कई बार लोग दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं, इनका सेवन सेहत के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है। सोने से लगभग एक घंटे पहले आप दूध के साथ मखाना का सेवन कर सकते हैं। ये तनाव, अनिद्रा और थकान की समस्या को दूर कर अच्छी नींद लेकर आने में सहायक होते हैं।
3.गठिया रोग की समस्या को दूर करने में करता है मदद
बढ़ती उम्र के साथ अक्सर लोगों को हड्डियों से जुड़ी कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, वहीं हड्डियों का दर्द भी बहुत ही ज्यादा कॉमन होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि हड्डियों की मजबूती के लिए और गठिया के जैसी अन्य समस्यायों को दूर रखने के लिए आप दूध के साथ खसखस और मखाने का सेवन कर सकते हैं। रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट के साथ 8-9 दानों को दूध के साथ मिलाकर पीने से गठिया की समस्या और इसमें होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: इन 4 हेल्दी स्नैक्स को करें डाइट में शामिल, वजन के साथ बेली फैट की समस्या को दूर करने में करते हैं मदद

 
4.त्वचा में ग्लो को रखता है बरक़रार
दूध के साथ मखाने और खसखस का एक-साथ सेवन करते हैं तो त्वचा ग्लोइंग बनी रहती है वहीं ये एंटी-एजिंग की प्रॉब्लम को दूर करने में भी मदद करते हैं, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है, इसलिए रोजाना इनका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए खाली पेट मूंग स्प्राउट के सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में, वेट लॉस से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो