scriptavoid these food due to dengue fever, can be harmfull | डेंगू में कतई न खाएं ये चीजें, और बढ़ सकती है परेशानी | Patrika News

डेंगू में कतई न खाएं ये चीजें, और बढ़ सकती है परेशानी

डॉक्टरों की मानें तो डेंगू का कोई सटीक इलाज नहीं है। ऐसे में सही खानपान से ही मरीज जल्दी रिकवर हो सकता है।

नई दिल्ली

Published: October 29, 2021 04:16:37 pm

नई दिल्ली। इन दिनों भारत के कई राज्यों में डेंगू का कहर देखने को मिल रहा है। इस बीमारी में मरीजों में तेज बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि मरीजों में यह लक्षण 3 से 14 दिनों तक रहते हैं। डेंगू की अभी तक कोई सटीक दवा नहीं है, ऐसे में सही खानपान से ही डेंगू से रिकवर हुआ जा सकता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन डेंगू के दौरान करना नुकसानदायक साबित हो सकता है।
avoid these food due to dengue fever, can be harmfull
avoid these food due to dengue fever, can be harmfull
ऑयली फूड के सेवन से बचें
डेंगू के दौरान डॉक्टर भी मरीजों को सादा भोजन करने की सलाह देते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू के दौरान मरीजों के लिए तला-भुना खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, ऑयली फूड में फैट बहुत अधिक मात्रा में होता है, जिससे शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है। इसके चलते मरीज की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और रिकवरी में देर लगती है।
नॉनवेज से करें परहेज
डेंगू के दौरान नॉनवेज का सेवन मरीज की परेशानी और बढ़ा सकता है। दरअसल, इसमें अधिक मात्रा में तेल और मसाला होता है, जो आसानी से हजम नहीं होता। ऐसे में शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यही वजह है कि डेंगू के दौरान डॉक्टर गुनगुना पानी और हेल्दी भोजन करने की सलाह देते हैं।
कैफीन वाले ड्रिंक्स
डेंगू के दौरान डॉक्टर मरीज को अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करने को कहते हैं। हालांकि डॉक्टर चाय और कॉफी पीने की सलाह बिल्कुल नहीं देते क्योंकि इनमें कैफीन होता है जो दिल की थड़कन को बढ़ाता है। इसके बजाए मरीज को जूस पीने की सलाह दी जाती है।
यह भी पढ़ें

फेक न्यूज को लेकर केंद्र सरकार ने फेसबुक से मांगी ये डिटेल्स


डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू के दौरान मरीज को पपीता, अनार और कीवी फल जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही खाने में हल्का और पोष्टिक भोजन करना चाहिए, जिससे आप जल्दी रिकवर हो सकें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Pandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांसCovid 19 Update: दिल्ली में संक्रमण दर 27% के पार, पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 18286 नए मामलेजानिए कब भारत आएगी टेस्ला, लॉन्चिंग को लेकर क्या कहते हैं Elon MuskCovid-19 Update: महाराष्ट्र में कोरोना के 41 हजार से ज्यादा मामले, मुंबई में आए 7895 नए केसभारतीय महिलाएं हर माह परिवार पर 40 हजार करोड़ कर रहीं कुर्बानठंड से बुजुर्ग की मौत, हाड़कपाती ठंड में आप भी रखें इन बातों का विशेष ध्यानPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पद्म विभूषण बिरजू महाराज के जीवन से जुडी अहम जानकारियांइंदौर की गैंगरेप पीडि़ता की हत्या के लिए CG में छिपा हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार, हैवानियत ऐसी प्राइवेट पार्ट को दागा सिगरेट से
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.