गुनगुना पानी पीकर देखिए, सेहत को होंगे चमत्कारिक फायदे

आइये जानते हैं गुनगुने पानी से होने वाले फायदों के बारे में।

By: विकास गुप्ता

Published: 25 Oct 2020, 11:33 PM IST

गुनगुने पानी lukewarm water को आयुर्वेद में अमृत के समान माना गया है। गुनगना पानी जठराग्नि एवं धात्त्व अग्नि के साथ शरीर की पाचन क्षमता को मंद कर देता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर की कई व्याधियां दूर होती हैं। आइये जानते हैं गुनगुने पानी से होने वाले फायदों के बारे में।

फायदे-
गुनगुना पानी पीने से भूख बढ़ाने वाले रस (जठराग्नि) की प्रक्रिया तेज होती है। इससे भोजन का पाचन दुरुस्त होता है। अपच, गैस, कब्ज और पेट दर्द के साथ श्वसन संबंधी समस्याएं भी खत्म होती हैं। फेफड़ों व सांस नली में जमा कफ निकलता है। गुनगुना पानी सर्दी, जुकाम, खांसी, सांस की तकलीफ में आराम देता है। एक गिलास गुनगुना पानी में आधा चम्मच नमक डाल गरारे करने से गले की खराश दूर होती है।

यूरिन की समस्सा : कुछ लोगों के रुक-रुककर यूरिन आने की समस्या होती है। गुनगुने पानी पीने से इस समस्या में राहत मिलती है। गुनगुना पानी पथरी,यूरिन ट्रेक इंफेक्शन में लाभकारी है। यह शरीर से विषैले तत्त्व बाहर निकलता हैं।

वजन : गुनगुना पानी पीने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं हो पाती है। इससे वजन नियंत्रित रहता है। गुनगुना पानी विटामिन्स, प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स एवं मिनरल्स को अंत:स्त्रावी ग्रंथियों व हर कोशिकाओं में पहुंचाकर मेटाबोलिज्म को ठीक रखता है।

सावधानी : गुनगुने पानी सर्दी और बारिश के मौसम में पानी चाहिए। रक्त संबंधी रोगी (त्वचा पर फोड़ा-फुंसी और चकत्ते हैं), चक्कर आना, शरीर में जलन, थकावट, नाक से खून आना, पित्त संबंधी परेशानी है तो उन्हें गुनगुने पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned