Benefits of Sprout: सुबह खाली पेट स्प्राउट्स खाने से मिलेंगे कई शानदार फायदे

Benefits of Sprout: स्प्राउट्स में प्रोटीन, मिनरल्स में साथ-साथ कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

By: Dheeraj Singh Rana

Published: 07 Sep 2021, 01:08 PM IST

नाश्‍ते को दिन का सबसे महत्‍वपूर्ण भोजन माना जाता है। पूरा दिन काम करने के लिए आपके शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में एनर्जी की जरुरत होती है। इस एनर्जी के लिए ब्रेकफास्ट से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है। दरअसल, रात के खाने के बाद हम काफी लंबे समय तक कुछ नहीं खाते, ऐसे में सुबह का नाश्‍ता पौष्टिक होना जरूरी होता है। जिसके सेवन से आप पूरा दिन खुद को ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। स्प्राउट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें विटामिन डी, विटामिन K, फोलेट, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का लेवल अधिक होता है। इसके अलावा इसमें सबसे ज्यादा पोषक तत्व, प्रोटीन और मिनरल्स होते है। इसलिए इसका रोजाना सेवन आपको कई प्रकार के बीमारियों से बचा सकता है। आइए स्प्राउट्स से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

पाचन-क्रिया में सहायक

स्प्राउट्स में एंजाइम्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे मेटाबोलिक प्रोसेस और केमिकल रिएक्शंस का कार्य अच्छे तरह से चलता है। इनमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है, जो भोजन पचाने में बहुत मदद करता है। यह हमारे शरीर में मौजूद कॉम्प्लेक्स न्यूट्रिएंट्स को भी आसानी से पचा सकता है।

यह भी पढ़ें: इन 4 फूड्स के रोजाना सेवन से मिल सकते हैं अनेकों फायदे

वजन कम करने में सहायक

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिसके कारण यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और भूख को कम करता है। यह शरीर में फैट को भी एकत्रित नहीं होने देता है और आपके वजन को कम करता करता है।

प्रोटीन का स्रोत

स्प्राउट्स को प्रोटीन का एक स्रोत माना जाता है। यदि आप किसी अनाज को अंकुरित कर देते हैं तो इसमें प्रोटीन की मात्रा 30% बढ़ जाती है। उदाहरण में लिए 100 ग्राम बिना अंकुरित मूंग में 24.9 ग्राम प्रोटीन होता है। लेकिन उसे अंकुरित कर देने के बाद उसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़कर 32 ग्राम हो जाता है।

विटामिन बूस्टर

स्प्राउट्स में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन E, विटामिन K और बी-कॉम्प्लेक्स के साथ-साथ पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अंकुरित दालें विटामिन सी से भरपूर होती हैं और गेहूं के स्प्राउट्स में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: मूंग दाल के फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

कई बीमारियों से बचाए

स्प्राउट्स का रोजाना सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। ये आंखों की रोशनी मजबूत करता है, साथ ही आंखों के स्वास्थ्य को भी बेहतर रखता है। इसमें ऐसे एंटीऑक्सिडेंट और बायोफ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जो कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। इसका सेवन हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

Dheeraj Singh Rana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned