Moong Dal ke Fayde: मूंग दाल के फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

Moong Dal ke Fayde in Hindi: साधारण सी लगने वाली मूंग दाल कई गुणों की खान मानी गई है। इसके अनेक फायदे हैं जिन्हें जानकर हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

By: Tanya Paliwal

Published: 20 Aug 2021, 07:49 PM IST

नई दिल्ली। Moong Dal ke Fayde in Hindi: भारतीय भोजन विविधता से भरपूर और कई तत्वों का मिश्रण माना जाता है। इसमें प्रयोग होने वाला हर मसाला, सब्जियां तथा दालें अपने-अपने गुणों के कारण एक अलग महत्व रखते हैं। दालों को हमारे भोजन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग माना गया है। इनमे प्रोटीन तथा विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही दालों की एक अहम विशेषता यह भी है कि पकने के बाद भी इनके पौष्टिक तत्व नष्ट नहीं होते हैं। चिकित्सक भी यह सलाह देते हैं कि प्रतिदिन एक कप दाल का सेवन करने से आयरन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति हो जाती है। हालांकि दालों में सबसे पौष्टिक दाल, मूंग में प्रचुरता में पौटेशियम, आयरन, कैल्शियम की मात्रा होती है। इसके अलावा मूंग की दाल में काफी मात्रा में विटामिन ए, बी, सी और ई भी पाए जाते हैं। मूंग की दाल खाने से हमारे शरीर में कैलोरी भी बहुत नहीं बढ़ती है। यदि हम अंकुरित मूंग दाल खाते हैं तो शरीर में कुल 30 कैलोरी और 1 ग्राम वसा ही पहुंचता है।

मूंग दाल साबुत हो या धुली पोषक तत्वों की धनि होती है। तथा अंकुरित होने के बाद तो मूंग दाल में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा और भी बढ़ जाती है। मूंग दाल को प्रोटीन का भी बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। इसके अतिरिक्त मूंग दाल के कुछ अन्य फायदे निम्न प्रकार हैं:

1. अगर किसी व्यक्ति को कब्ज की समस्या रहती है तो मूंग की छिलके वाली दाल का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। मूंग दाल की खिचड़ी खाने से पेट साफ होने में मदद मिलती है।

2. पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने और पेट की गर्मी को शांत करने में भी मूंग दाल को उत्तम आहार माना जाता है।

3. अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो मूंग को हल्का गर्म करके पीस लें और फिर इस पाउडर में कुछ मात्रा पानी की मिलाकर तैयार लेप को पूरे शरीर पर लगा लें।

4. टाइफाइड के रोगी को भी सादा मूंग दाल बहुत राहत देती है।

5. मूंग दाल के छिलके सहित पीसकर दाद, खाज-खुजली से प्रभावित क्षेत्र पर लगाने पर काफी आराम मिलता है।

6. मूंग दाल के लड्डू बनाकर खाने से भी शारीरिक शक्ति में वृद्धि होती है।

Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned