scriptAir Pollution Mask : जानें कौन सा है आपके लिए बेस्ट | Best Mask to protect from Air Pollution | Patrika News

Air Pollution Mask : जानें कौन सा है आपके लिए बेस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 10:26:05 am

Submitted by:

Divya Kashyap

दुनिया की हवा गैस चैंबर में तबदील हो चुकी है। एक तरफ कोरोना का प्रकोप दूसरी तरफ प्रदूषण की मार, राजधानी वालों के लिए सांसो का आपातकाल चल रहा है। दीपावली के बाद सर्दी के मौसम में हर साल आसमान को जकड़ लेने वाली जहरीली धुंध ने एक बार फिर पुरे देश में देखने को मिली, दिल्ली समेत अन्य राज्यों में भी ज़हरीला हवा फैला रहा। आज हम आपको बताएंगे की कौन सा मास्क आपके लिए ऐसी स्थिति में सही हो सकता है।

मास्क नहीं लगाने पर देना पड़ सकता है जुर्माना

मास्क नहीं लगाने पर देना पड़ सकता है जुर्माना

नई दिल्ली। मास्क पहनना आज के समय में सांस लेने जितना जरूरी हो गया है। जितना जरूरी आज के समय में सांस लेना है उतना ही मास्क की सहयता से ताजी सांस लेना भी। प्रदूषण के कारण सांस लेने में परेशानी के साथ सिरदर्द, गले में इंफेक्शन, खांसी और आंखो में जलन जैसी परेशानियां हो रही हैं। ऐसे में एक तरफ कोरोना की मार और दूसरी तरफ प्रदूषण के कहर से बचने के लिए बाहर निकलते समय मास्क पहनकर निकलें। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेगें किस प्रकार का मास्क हमारे हेल्थ के लिए बेस्ट है।
यह भी पढ़ें

क्या आपका बिस्तर दे रहा है आपको सुकून की नींद

कैसा हो आपका मास्क

आपको बता दें यह जरूरी नहीं है कि जो मास्क कोरोना से बचने कि लिए कारगार होता है वो प्रदूषण से बचने के लिए उपयोगी हो। जैसे डी क्लॉथ मास्क, सर्जिकल मास्क या लंबे समय से उपयोग किए जाने वाले मास्क का उपयोग करके आप प्रदूषण से नहीं बच सकते हैं। इसलिए ऐसे मास्क का चयन करें जो दोनो तरफ से आपकी साहायता करें।
मास्क के प्रकार

दो तरह के होते हैं मास्क
मास्क दो तरह के होते हैं। एक सर्जिकल मास्क और दूसरा फैब्रिक यानी कपड़े वाला मास्क । आमतौर पर डॉक्टर, नर्स और अस्पताल के कर्मचारी सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल करते हैं वहीं, आम लोग कपड़े से बने मास्क का प्रयोग करते हैं।

क्या है मास्क पहनने का सही तरीका

मास्क से अपनी नाक, मुंह और चिन को अच्छी तरह से ढकें। जब भी मास्क पहनें या उतारें अच्छे से अपने हाथ धुलें। अगर आप कपड़े का मास्क पहनते हैं तो उसे रोजाना धुलें। सर्जिकल मास्क पहनने के बाद उसे इधर-उधर न फेंककर डस्टबिन में डालें। वहीं, डब्ल्यूएचओ वॉल्व वाले मास्क नहीं इस्तेमाल करने की सलाह दी है।
यह भी पढ़ें

दांतो को कैविटी से बचाने के आसान उपाय

कोरोना के लिए बेस्ट
संक्रमण से बचने के लिए यह मास्क कुछ कारगर है लेकिन इससे भी 30 से 40 प्रतिशत तक ही बचाव हो पाता है। तीन लेयर होने की वजह से यह संक्रमण को कुछ हद तक रोकने में कामयाब रहता है । इसकी कीमत 50 रुपये से शुरू होती है और 200 रुपये तक जाती है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो