scriptDental Care Tips: दांतो को कैविटी से बचाने के लिए करें ये उपाय | How to Prevent Teeth from Dental Cavities | Patrika News

Dental Care Tips: दांतो को कैविटी से बचाने के लिए करें ये उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 11:22:21 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

अगर आपके दातों में भी कैविटी की समस्या है । और आप भी दांतो से जुड़े प्रॉब्लम से परेशान हैं । तो आज इस आर्टिकल में आपको आपके सभी प्रॉब्लम का सलूशन मिल सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर आप अपने दांतों की सड़न को ठीक कर सकते हैं।

दांतो को कैविटी से बचाने के लिए करें ये उपाय

How to Prevent Teeth from Dental Cavities

नई दिल्ली। कैविटी की स्थिति तक दांत न पहुंचे इसके लिए अपने रुटीन में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करना आपके जरूरी है। जानिए, कैविटी से बचाव के सात आसान उपाय। दांतो में सड़न की समस्या आज कल आम हो गई है। क्यों की आज कल के फास्ट लाइफ में बाहर का खाना खा कर आप अपने दांतो को सड़ने की इस्तिथि में डाल देते हो।
यह भी पढ़ें

सर दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय

रोज दो बार टूथब्रश
दांतों को सड़ने से बचाने का सबसे असान उपाय है रोज दो बार ब्रश करें। सुबह सोकर उठने के बाद और रात को सोने से पहले, रोज सही तरीके से दांत साफ करें।
रोज करें फ्लॉस
खाना खाते वक्त कई बारीक कण दांतों में फंस जाते हैं जो ब्रश से भी साफ नहीं होते। ऐसे में ब्रश करने के दौरान फ्लॉस की आदत डालें। इससे दांत अच्छी तरह साफ होते हैं।

माउथवाश का करें इस्तेमाल – बाजार में तमाम तरह के एंटी-माइक्रोबियल माउथवाश उपलब्ध हैं। रोज ब्रश करने के बाद आप इनका इस्तेमाल करेंगे तो दांत सड़ने से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें

ठंड में ऐसे रखे अपने पैरों का ख्याल


खाने के बाद कुल्ला जरूर करें – खाना खाने या फिर नाश्ता आदि करने के बाद खाने के कुछ कण दांतों में फंसे रहते हैं। ये दांतों के बीच सड़ते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। इस समस्या से निपटने का तरीका बहुत आसान है। हर बार नाश्ता करने और खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें।

नीम- नीम के दातुन का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही दांतों को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। अगर आपको नीम के दातुन आसानी से मिल सकते हों तो आप टूथ ब्रश की जगह उनका ही इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए करें।
दांतो को सड़ने से बचाने के लिए इन कुछ आदत को अपनें रूटीन में जरुर सामिल करें
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो