scriptठंड में ऐसे करें अपने पैरो की देखभाल | winter feet care | Patrika News

ठंड में ऐसे करें अपने पैरो की देखभाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2021 12:46:18 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

ठंड में आपके पैर फटे फटे रहने लगते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि आप अपने पैरों का ध्यान नहीं रखते। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे चीज बताने जा रहे हैं। जो करके आप अपने पैरों का ध्यान रख सकते हैं।

ठंड में ऐसे करें अपने पैरो की देखभाल

winter feet care

नई दिल्ली। जैसे-जैसे ठंड का मौसम आना शुरू होता है, हम खुद को अधिक रैप करना और केयर करना शुरू कर देते हैं। इस मौसम में हम स्कार्फ से लेकर दस्ताने पहनते हैं, लेकिन पैरों की अक्सर हम भूल जाते हैं । जिससे पैरों को काफी नुकसान होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि इस मौसम में महिलाएं जूते व जुराब पहनती हैं, जिससे उनके पैर पूरी तरह कवर रहते हैं और इसलिए उन्हें लगता है कि पैरों को अतिरिक्त केयर की कोई जरूरत नहीं है। जैसे हमारे बॉडी को केयर की जरुरत है। वैसे ही हमारे पैरो को भी केयर की जरुरत है।
यह भी पढ़ें

ठंड में ऐसे करे मेकअप रिमूव

सॉक्स पहनें
जब सर्दियों का मौसम आता है तो हम अधिक थिक कपड़े पहनने लगते हैं। फिर भले ही बात जुराबों की क्यों ना हो। हम सभी के वार्डरोब में फ्लफी मोजों की जोड़ी है, जिसे हम विंटर में पहनते हैं। हो सकता है कि आपको भी ऐसा लगता हो कि थिक सॉक्स आपके पैरों को ठंड से बचाएगी। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। बेहतरह होगा कि आप थिक मोजे पहनने के बजाय, एक नेचुरल फाइबर वाली जुराब चुनें, जैसे कि ऊन, क्योंकि वे अधिक गर्मी प्रदान करते हैं और आपके पैरों को अधिक कंफर्टेबल फील करवाते हैं।

ठंड में भूल कर भी न पहने गिले जूते
ठंड के मौसम में जूते जल्दी नहीं सूख पाते हैं और कई बार ऐसा होता है कि जब आपको ऑफिस जल्दी जाना होता है तो ऐसे में आप हल्के गीले जूते ही पहन लेते हैं और यह सोचते हैं कि यह जल्द सूख जाएंगे। लेकिन आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए। गीले जूते पहनने से, विशेष रूप से बहुत ठंडे मौसम में, ट्रेंच फुट नामक स्थिति पैदा हो सकती है जो ना केवल आपको अनकंफर्टेबल महसूस करवा सकती हैं बल्कि संक्रमण का कारण भी बन सकती है।
यह भी पढ़ें

जाने कैसे करें अपना वजन कम


ठंड में करवाएं पैरो के पेडीक्योर
पैरों की त्वचा पर हमारा ध्यान नहीं जाता। जब कभी हमें पैरों का खयाल आता है तब हम पैडिक्योर कराने भागते हैं, मगर ठंड ऐसा मौसम है जब हमारे पैरों को भी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है।
इसलिए ठंड के मौसम में हमें अपने पैरों की ज्यादा देखभाल करनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो