scriptShalabhasan Benefits :- शलभासन से शरीर होगा लचीला, कमर होगी मजबूत, ऐसे करें | Body will be flexible, waist strong, with Shalbhasan | Patrika News

Shalabhasan Benefits :- शलभासन से शरीर होगा लचीला, कमर होगी मजबूत, ऐसे करें

locationमुंबईPublished: May 31, 2021 04:04:57 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Shalabhasan Benefits :- शलभासन करने से आपको काफी फायदे होते हैं। इसके नियमित अभ्यास से आपका शरीर लचीला होगा और आपकी कमर की मांसपेशियां भी मजबूत होगी। इस कारण फिट रहने के लिए आप आज से ही शलभासन शुरू कर दें।

Shalabhasan

Shalabhasan

योग और प्राणायाम के माध्यम से शरीर को स्वस्थ्य और तंदुरूस्त रखा जा सकता है। केवल उन्हें करने का सही ढंग आना चाहिए। इसलिए हम आपको Shalabhasan करने का तरीका और उससे होने वाले Benefits के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि आप भी उसे नियमित कर सकें।
यह भी पढ़ें – त्वचा और बालों को स्वस्थ रखना है तो खाली पेट करें एलोवेरा जूस का सेवन.

नियमित करें शलभासन-

वैसे तो योग कोई सा भी हो, उसके नियमित अभ्यास से पूरे शरीर को निरोगी रखा जा सकता है। लेकिन कुछ योग शरीर के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। जिन्हें करने में भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। ऐसा ही योग शलभासन है। जिसे आप नियमित करेंगे, तो यह आपके दिल दिमाग को भी स्वस्थ्य रखेगा।
यह भी पढ़ें – तेज गति से चलने लगेगा दिमाग, रोजाना इस तरह करें बादाम का सेवन.

इस तरह करें शलभासन-

शलभासन करने के लिए आप पहले जमीन पर मेट या चटाई बिछाकर पेट के बल लेट जाएं, फिर अपने दोनों पैरों को सीधा रखते हुए दोनों हाथों को कमर के पास रखे, आपकी हथेली ऊपर की ओर रहना चाहिए। आप गहरी सांस लेते हुए अपने सीधे पैर को ऊपर दीवार की ओर उठाएं इसी के साथ हिप्स और घुटनों को मुडऩे नहीं दे और सांस निरंतर लेते रहे। इसके बाद सीधे पैर को नीचे रखें। इस तरह उल्टे पैर के साथ इसी प्रक्रिया को दोहराएं, लेकिन हाथों को स्थिर अवस्था में रखें। अब सांस लेते हुए दोनों पैरों को ऊपर की ओर उठाएं, फिर सिर को ऊपर उठाएं, पैरों को नीचें ले जाएं और आराम की अवस्था में आ जाएं। इस आसन का अभ्यास आप अधिकतम 2 से 4 मिनट तक कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – चेहरे की झाइयों को दूर करेगा आलू त्वचा में आएगा रोज निखार.

मांसपेशियां होगी मजबूत-

शलभासन करने से आपका शरीर लचीला होता है। इसी के साथ कमर की मांसपेशियां मजबूत होती है। जिससे आपकी कमर मजबूत होती है। इस कारण कमर दर्द जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। कमर से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर होती है। लेकिन आपको पहले से कोई समस्या है। तो आप चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही कोई भी योग प्राणायाम करें।
यह भी पढ़ें – कोरोना की जंग जीत चुके मरीजों की थाली में जरूरी है पोषक तत्व.

पाचन तंत्र होता है मजबूत-

इसके नियमित अभ्यास से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। आपके कंधे और हाथों की भी एक्सरसाइज हो जाती है। जिससे उन्हें भी बल मिलता है। इसी के साथ पेट, गर्दन और कंधों की नसों को भी रिलेक्स रहता है। कुल मिलाकर यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे पेट का फेट भी कम होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो