scriptHealth Tips: खून की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, शरीर में तेजी से बढ़ेगा खून | Consume these foods to increase blood in your bodyy | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: खून की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, शरीर में तेजी से बढ़ेगा खून

Health Tips: शरीर में खून की कमी होना हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। आयरन की कमी की वजह से शरीर में खून की कमी होने लगती है। ऐसे में हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। शरीर में खून बढ़ाने के लिए हमें आयरन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए।

Aug 01, 2023 / 09:51 am

Manoj Kumar

increase-blood-in-your-body.jpg

Consume these foods to increase blood in your bodyy

Health Tips: शरीर में खून की कमी होना हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। आयरन की कमी की वजह से शरीर में खून की कमी होने लगती है। ऐसे में हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। शरीर में खून बढ़ाने के लिए हमें आयरन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए।
Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से शरीर में खून की कमी होना एक आम समस्या है। शरीर में खून की कमी होने पर कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती है और कई दिनों तक ऐसा रहने ने गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। शरीर में खून की कमी होने का मुख्य कारण आयरन की कमी होता है। हमारे स्वस्थ्य शरीर के लिए पोषक तत्वों के साथ-साथ आयरन भी जरूरी होता है, जो हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है।

यह भी पढ़ें

एक महीने में 10 किलो वजन कैसे घटाएं, रोजाना कितनी वॉक है जरूरी, क्या है नियम, जानिए सब कुछ



शरीर में अगर आयरन की प्रॉब्लम आती है तो हीमोग्लोबिन तेजी से कम होने लगता है। जिसके चलते थकान-कमजोरी महसूस होने लगती है। अगर इसे समय पर ध्यान नहीं दिया तो किडनी फेल होने के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता सामना। ऐसे में कुछ चीजों का सेवन करके आप खून की कमी को दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में जो खून की कमी को पूरा करने में मदद करते है
खून की कमी को दूर करने वाले फूड्स
1. पालक
खून की कमी को दूर करने के लिए पालक का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पालक में विटामिंस, आयरन, फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरा करने में मदद करते है।

यह भी पढ़ें

Elaichi Milk Benefits: इलायची वाला दूध बढ़ाता है शरीर में ताकत , जानें इसके कमाल के फायदे


2. चुकंदर

खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो तेजी से शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है।
3. अनार
खून की कमी को दूर करने के लिए अनार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अनार आयरन से भरपूर होता है, जो शरीर में खून बनाने के लिए एक जरूरी तत्व है। अनार का सेवन करने से शरीर में खून तेजी से बनता है।

यह भी पढ़ें

Pistachios Benefits: पिस्ता खाने के बेमिसाल फायदे, डायबिटीज से लेकर वजन को कंट्रोल करने में होता है फायदेमंद



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Health Tips: खून की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, शरीर में तेजी से बढ़ेगा खून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो