कोरोना काल : व्रत के दौरान छोटी सी लापरवाही पड़ सकती भारी, इन बातों का रखें विशेष ख्याल

शारदीय नवरात्रि (Navratri 2020) शुरू हो गए है। नवरात्रि के दौरान महिलाएं व्रत (Vrat) रखती है। लेकिन इस बार इस बार का नवरात्रि हर बार की तरह नहीं है। कोरोना काल के दौरान हम अपने खान-पान और सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। इस दौर में हमें मजबूत इम्यून सिस्टम और एनर्जी की आवश्यकता है।

By: Shaitan Prajapat

Updated: 18 Oct 2020, 08:18 PM IST

शारदीय नवरात्रि (Navratri 2020) शुरू हो गए है। नवरात्रि के दौरान महिलाएं व्रत (Vrat) रखती है। लेकिन इस बार इस बार का नवरात्रि हर बार की तरह नहीं है। कोरोना काल के दौरान हम अपने खान-पान और सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। इस दौर में हमें मजबूत इम्यून सिस्टम और एनर्जी की आवश्यकता है। ऐसे में इस बार नवरात्र व्रत रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। आज आपको हम बताएंगे व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए, जिसे हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखे। क्योंकि हमारा देश आस्था और विश्वास को ज्यादा मानते है। इसलिए व्रत रखने के दौरान खुद को फिट रखने के लिए इन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।


अक्सर देखा जाता है कि नवरात्रि में हमें उन बहुत सारी चीजों को खाने से परहेज करना है। जैसे - आलू और तली-भुनी चीजें। हमें उन चीजों को खाने-पीने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, जो हमें एनर्जी और न्यूट्रीशन देती हैं। ड्राई फ्रूट्स, शहद और नींबू के अलावा डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।

यह भी पढ़े :— अनोखी जगह: जहां कूदने पर हिलती है धरती और उल्टा बहता है पानी


तले-भुने से परहेज
नवरात्रि में लोग आलू सबसे ज्यादा खाते हैं। आलू को घी में फ्राई करके बनाई जाने वाली फलाहारी डिश बहुत आम है। जबकि ज्यादा मात्रा में फ्राइड आलू, आलू के चिप्स और आलू से बनी दूसरी चीजों को खाना सही नहीं है। ऐसा करने से पेट में दर्द और गैस की समस्या हो सकती है।

 

यह भी पढ़े :— कोरोना से ठीक होने पर मरीजों के झड़ रहे बाल, जानिए एक्सपर्ट्स की सलाह


पानी लगातार पीते रहें
इस बार के नवरात्र में उमस ज्यादा है, गर्मी अभी भी गई नहीं है। ऐसे में खाली पेट डिहाइड्रेशन होने का डर बना रहता है। शरीर में पानी की कमी से बड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में हमें पानी पीने पर बहुत ध्यान देना होगा। व्रत रखने वाले को एक दिन में कम से कम चार लीटर पानी तो पीना ही चाहिए।


ज्यादा चाय ना पिएं
व्रत के दौरान चाय को कम्पल्सरी बेवरेज माना जाता है। कोरोना वायरस में हमें मजबूत इम्यून सिस्टम की जरूरत है जो चाय से तो नहीं मिलेगी। खाली पेट चाय पीने से पेट में कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़े :— कोरोना वायरस से जुड़ी 5 भ्रांतियां, जिन्हें अब भी सच समझ रहे हैं लोग

चीनी और शहद का इस्तेमाल करें
व्रत के दौरान आपके शरीर में शुगर की मात्रा कम होने से एनर्जी डाउन हो सकती है। इसलिए शरीर में शुगर की मात्रा बनी रहे। व्रत के दौरान थोड़ा-बहुत चीनी का सेवन करना जरूरी है।

बैलेंस डाइट
नवरात्रि के व्रत में कुछ लोग नमक बिल्कुल नहीं खाते, तो कुछ लोग सिर्फ पीने की चीजों को ही लेते हैं। इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है। व्रत के दौरान सलाद, पत्तेदार सब्जियां और पर्याप्त मात्रा में फल और जूस का सेवन करते रहें ताकि आपको कमजोरी ना हो।


फलाहारी मिठाइयां ले
नवरात्रि में व्रत रखने वाले लोग फलाहारी बर्फी भी खाते हैं। फलाहारी बर्फी में चीनी की मात्रा कम होती है। खोवे के साथ मेवे भी मिलाए जाते हैं। इसलिए यह हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी होती है। जो लोग मिठाइयां खाना पसंद करते हैं उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned