अनोखी जगह: जहां कूदने पर हिलती है धरती और उल्टा बहता है पानी

यह दुनिया बड़ी ही खूबसूरत है। आपको इसके हर कौने में नया अनुभव मिलेगा, जिसके बारे में कभी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। कई ऐसी ऐसी चमत्कारी जगह भी मिलेगी जिसके बारे में आपने पहले कही नहीं सुना होगा। आज आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अब तक अनजान है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 17 Oct 2020, 10:50 PM IST

यह दुनिया बड़ी ही खूबसूरत है। आपको इसके हर कौने में नया अनुभव मिलेगा, जिसके बारे में कभी आपने कल्पना भी नहीं की होगी। कई ऐसी ऐसी चमत्कारी जगह भी मिलेगी जिसके बारे में आपने पहले कही नहीं सुना होगा। आज आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप अब तक अनजान है। छत्तीसगढ़ के मैनपाट में जमीन किसी चत्मकार से कम नहीं है। यहां पर एक सूचना बोर्ड लगा हुआ हैं। इस पर लिखा ह कि यहां एक एक अजूबा है, यहां की धरती हिलती है। आप भी बड़ी ही आसानी से कूदकर धरती को हिलाएं और जीवन का आनंद उठायें। आपको यह जानकर हैरान होगी कि इसके बारे में स्थानीय लोगों की और वैज्ञानिकों की अलग अलग राय हैं।


यह भी पढ़े :— OMG! बिहार में 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला 14 महीने में 8 बार बनी 'मां'!

पानी का बहाव नीचे के बजाए ऊपर
मैनपाट के स्थानीय लोगों का मानना है कि एक समय यहां पर जलस्त्रोत रहा होगा। जो अब ऊपर से पूरी तरह सूख गया है मगर अंदर की जमीन पूरी तरह से दलदली है जिसके चलते ऐसा होता है। वहीं वैज्ञानिको का ऐसा मानना है की इस जमीन के नीचे आन्तरिक दवाब एवं खाली स्थान में पानी भरा हुआ है। जिसके चलते यहां की जगह दलदली और स्पंजी हो गई है। यहां सैलानियों के आकर्षण का एक कारण 'उल्टा पानी’ भी है। जहां पानी का बहाव नीचे के बजाए ऊपर की ओर यानी ऊंचाई की तरफ है। इस स्थान पर गाड़ी को न्यूट्रल में खड़ी करते हैं, तो वह 110 मीटर तक पहाड़ी की ओर चली जाती है।

यह भी पढ़े :— कोरोना से ठीक होने पर मरीजों के झड़ रहे बाल, जानिए एक्सपर्ट्स की सलाह

खूबसूरत वादियां और झरना
हालांकि कारण कुछ भी हो पर यह जगह सभी पर्यटकों के लिए किसी अजूबे से कम नहीं है। यहां पर कई व्यक्ति सिर्फ यही आनंद लेने आते है और मजे लेते हुए उछल उछल कर जमीन को हिलाने का बहुत आनंद उठाते हैं। यह खूबसूरत पर्यटन स्थल सभी लोगो को बहुत पसंद आता है। यहां की खूबसूरत वादियां और झरनों की वजह से यहां का मौसम ठंडा रहता है। मैनपाट में माण्ड नदी पर सरभंजा फॉल के पास है। यह स्थान इको पॉइंट या टाइगर पॉइंट के नाम से जानी जाती है। यह स्थान जिला मुख्यालय अंबिकापुर से करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर है।

Show More
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned