scriptHealth drink for diabetes:- शुगर कंट्रोल करने घर में तैयार कर पीएं यह जूस | Drink this juice to control diabetes | Patrika News

Health drink for diabetes:- शुगर कंट्रोल करने घर में तैयार कर पीएं यह जूस

locationमुंबईPublished: May 26, 2021 02:19:31 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health drink for diabetes:- शुगर ऐसी समस्या है। जो बढ़ जाने पर अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आती है। इसलिए इसे समय रहते कंट्रोल करना जरूरी होता है। जिसे कुछ घरेलू उपाय से भी दूर कर सकते हैं।

Health drink

Health drink

व्यक्ति के शरीर में Diabetes लेवल बढ़ जाने से कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है। यह सीधे हार्ट, किडनी और आंखों पर असर करती है। इसलिए इसे कंट्रोल में रखने के लिए आप घर में नीम और गिलोय का जूस तैयार कर पी सकते हैं। जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है।
यह भी पढ़ें

चेहरे का कालापन दूर करने घर में तैयार करें तरबूज का फेस पैक.

शुगर के रोगी रखें ध्यान-

कोरोना महामारी के दौर में ब्लैक फंगस ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में उन लोगों को विशेष ध्यान रखनें की जरूरत है। जो शुगर से पीडि़त हैं। इसलिए अगर आपका शुगर लेवल भी अधिक रहता है। तो उसे कंट्रोल कीजिए, ताकि आप अपने आप को सुरक्षित रख सकें।

यह भी पढ़ें

गर्मी के मौसम में बहुत लाभदायक है पुदीना, इस तरह करें रोजाना सेवन.

समय पर लें दवाईयां, परिश्रम करें-

अगर आप भी शुगर से पीडि़त हैं, तो समय पर इसकी दवाईयां लेते रहें। इससे शुगर कंट्रोल में रहेगी। शुगर वालों को टहलना भी जरूरी होता है। लेकिन इस वक्त आप बाहर नहीं जा सकते तो घर के अंदर ही थोड़ा बहुत घूमें, इसी के साथ थोड़ा परिश्रम भी करते रहें। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।
यह भी पढ़ें

गर्मी के मौसम में होठों को रखना है गुलाबी तो घर में करें यह उपाय.


नीम और गिलोय का जूस पीएं-

नीम और गिलोय ऐसी चीज है जो कड़वी होती है। लेकिन इन दोनों का उपयोग कई प्रकार की दवाईयों के निर्माण में किया जाता है। नीम में एंटी वायरल, फ्लेवेनॉइड्स और ग्लाइकोसाइड्स तत्व पाए जाते हैं जो शुगर को कम करते हैं। इस कारण शुगर के मरीजों को नीम और गिलोय का जूस पीना चाहिए। यह बहुत फायदेमंद है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मददगार है। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह ड्रिंक बॉडी को भी डिटॉक्स करता है।
यह भी पढ़ें

संक्रमण से बचाएगी अजवाइन की चाय, पाचन तंत्र भी रहेगा मजबूत.

ऐसे तैयार करें जूस-

नीम और गिलोय का जूस बनाने के लिए आपको नीम की करीब 15 पत्तियां, गिलोय का एक चम्मच पाउडर और थोड़ा सा कूटा हुआ अदरक, पुदीना की कुछ पत्तियां, काली मिर्च और नमक स्वाद अनुसार लेना होगा। अब सबसे पहले सभी पत्तियों को साफ करने के बाद उबाल लें, फिर मिक्सर में ग्राईंड कर लें। जब यह पूरी तक मिक्स होकर चटनी की तरह हो जाए, तब इसमें आवश्यकता अनुसार पानी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इस जूस का सेवन रोजना सुबह खाली पेट करने से बहुत फायदा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो