script

वजन कम करने के लिए रामबाण उपाय, रोजाना सुबह उठकर पीए सिर्फ यह पानी

locationमुंबईPublished: May 11, 2021 08:00:59 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

वजन कम करने के लिए रामबाण उपाय, रोजाना सुबह उठकर पीए सिर्फ यह पानी

वजन कम करने के लिए रामबाण उपाय, रोजाना सुबह उठकर पीए सिर्फ यह पानी

वजन कम करने के लिए रामबाण उपाय, रोजाना सुबह उठकर पीए सिर्फ यह पानी

वैसे तो कोरोना काल में वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। क्योंकि इस दौरान लोग घर में बैठे हैं और बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैं। जिससे आप घर बैठे भी आजमाएंगे, तो निश्चित ही आपका वजन कम होगा।
आज हम आपको घर बैठकर ऐसा पानी पीने का उपाय बताने जा रहे हैं। जिसे रोजाना पीने से आपका वजन ऑटोमेटिक कम होने लगेगा। या आपका वजन बढ़ रहा है तो वह कंट्रोल में रहेगा। इसके लिए आपको रोजाना सुबह उठकर सौंफ का पानी पीना होगा। हम इसका पानी तैयार करने की विधि भी बताएंगे।
वैसे तो कई लोग भोजन करने के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में सौंफ खाते हैं। क्योंकि इससे खून भी साफ होता है और मुंह भी साफ हो जाता है। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। इसलिए आप इसके पानी का सेवन करेंगे। तो यह और भी फायदेमंद होगा।
सौंफ का पानी तैयार करने के लिए आप रात को एक चम्मच सौंफ को 1 लीटर पानी में डालकर रख दें। सुबह जब उठे, इस पानी का सेवन करें। आप रोजाना इस प्रकार का पानी का सेवन करेंगे। तो कुछ ही समय में आपका वजन कम होने लगेगा। एक और उपाय है आप अगर रोजाना सौंफ गला नहीं सकते तो दो चम्मच सौंफ को 1 लीटर पानी में डालकर उबालें। जब सौंफ का रस पानी में नजर आने लगे तो उसे ठंडा करें। इसे फिर सुबह उठने के बाद या रात में सोने से पहले सेवन कर सकते हैं। इससे भी वजन कम होगा।
आपको बता दें कि महिलाएं अपने बढ़ते वजन के कारण काफी परेशान होती हैं। क्योंकि ना तो वे जिम जा पाती है और ना ही घर में किसी प्रकार की एक्सरसाइज कर पाती है। साथ ही परिश्रम का भी अभाव रहता है। ऐसे में अगर उन्हें वजन कम करना है। तो वे सौंफ का पानी पीकर भी वजन कम कर सकती है। यह शरीर में वसा को जमने नहीं देती है। इससे मोटापे का जोखिम भी कम होता है और आप सौंफ की चाय पीते हैं, तो शरीर के विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। सौंफ का सेवन से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, और वजन कम होता।
सौंफ में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। जो आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखती है। इसलिए आप चाहकर भी ज्यादा नहीं खा पाते हैं। इससे कैलोरी कम लगती है और वजन कम होता है। अगर आप रोजाना सौंफ या सौंफ का पानी का सेवन करते हैं। तो आपको बार बार भूख नहीं लगती है और आप अधिक खाने से भी बच जाते हैं।
यह उपाए हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है। अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी या कोई समस्या है। तो चिकित्सक से सलाह लेकर काम करें।

ट्रेंडिंग वीडियो