scriptपेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके | easy ways to get rid of the problem of gastritis | Patrika News

पेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2021 01:10:56 pm

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

पेट की सूजन को गैस्ट्राइटिस कहते हैं, इसमें ज्यादातर लोगों में पेट में गैस बनना, पेट फूलना और पेट में तेज दर्द जैसी समस्या देखी जाती है।

gastirist.jpeg
New Delhi। आज-कल लोग अपने जीवनशैली में ज्यादा व्यस्त होने के कारण खान-पान पर सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं। लगातार खराब खान-पान आपके शरीर में कई प्रकार के समस्याओं को जन्म देती है। इसका सबसे अधिक प्रभाव आपके पेट पर पड़ता है जिससे पेट से जुड़ी कई समस्याओं से आप ग्रसित हो जाते हैं। गैस्ट्राइटिस भी उन्हीं समस्याओं में से एक हैं। पेट की सूजन को गैस्ट्राइटिस कहते हैं, इसमें ज्यादातर लोगों में पेट में गैस बनना, पेट फूलना और पेट में तेज दर्द जैसी समस्या देखी जाती है। इसलिए हमें सबसे पहले इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि किस चीज को खाने से यह परेशानी हो रही है और इस समस्या से बचने के लिए उसका सेवन तुरंत बंद कर दें। पेट में सूजन या गैस बढ़ जाने से डकार, मतली और उल्टी के साथ-साथ हमेशा पेट भरा और फूला हुआ महसूस होता है। इसके अलावा कुछ लोगों में पसीना आना, बेहोशी, सांस लेने में कठिनाई और पेट में तेज दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है। अगर आपको भी इस तरह की कोई समस्या है तो घबराए नहीं, हम आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ आसान और जरुरी उपायों के बारे में बताते हैं।
गैस बनाने वाले आहार से रहें दूर

पेट में गैस बनना आपके आहार पर निर्भर करता है। अगर आप गैस्ट्राइटिस को बढ़ावा देने वाला आहार जैसे कि सेम, मटर, केक, कार्बोनेट युक्‍त भोजन, खट्टा फल, फूल गोभी, बंद गोभी और सुपारी का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे जोखिम और भी बढ़ सकता है। इसलिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थ को खाने से बचना चाहिए। कुछ लोगों में यह समस्या ज्‍यादा देर तक भूखे पेट रहने से भी उत्पन्न हो जाती है।
यह भी पढ़ें

इन 5 आसान उपायों के मदद से मिलेगी आपको एसिडिटी और गैस से राहत

सही समय पर करें भोजन

शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए सही समय पर आहार की जरुरत होती है। अनियमित भोजन करना आपके पेट से जुड़ी समस्या को बढ़ावा देती है। सही वक्त पर भोजन न करने से आपको गैस्ट्राइटिस की समस्‍या हो सकती है और आपके शरीर के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित भी कर सकती है। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए हमलोगों को हमेशा समय पर भोजन कारना चाहिए।
हाई फाइबर फूड का करें सेवन

हाई फाइबर फूड जैसे नट और बीज, फलियां, जामुन, ब्रोकोली और अन्य हरी सब्जियां आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होती हैं। इसका नियमित सेवन करने से आपका पाचन शक्ति मजबूत होता है और पेट से जुड़ी सभी समस्याओं से निपटने में मदद करती हैं। इसलिए फाइबर युक्त आहार आपको गैस्ट्राइटिस की समस्या से बचा सकती है।
शराब का सेवन ना करें

अत्यधिक शराब का सेवन आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है। शराब आपके पाचन-क्रिया को प्रभावित करता है और इसके सेवन से आपके शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है। इसका ज्यादा सेवन करने से आपके पेट में गैस बनने की संभावना अधिक हो जाती है और यह गैस्ट्राइटिस के जोखिम को बढ़ाता है।
यह भी पढ़ें

डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बीमार शरीर को जल्दी रिकवर करने में मिलेगी मदद

मसालों के ज्यादा सेवन से बचें

मसालों का जरुरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अधिक मसालेदार और तैलीय भोजन के सेवन से पेट में जलन और बैचेनि जैसी समस्या हो सकती है। तीखा और मसालेदार खाना आपके पेट में गैस बना सकता है जो अल्सर का कारण बन सकता है। इससे पेट में दर्द, मतली, उल्टी और वजन कम हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो