scriptHome Remedies For Acidity Problem: इन 5 आसान उपायों के मदद से मिलेगी आपको एसिडिटी और गैस से राहत | Home Remedies For Acidity Problem | Patrika News

Home Remedies For Acidity Problem: इन 5 आसान उपायों के मदद से मिलेगी आपको एसिडिटी और गैस से राहत

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2021 01:52:02 pm

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

Home Remedies For Acidity Problem: आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और अनियमित खान-पान की वजह से लोगों में एसिडिटी की समस्या बहुत आम हो गई है। आइए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान उपायों के बारे में जानते हैं।

acidity.jpg
New Delhi। आज-कल लोगों के खराब खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से पेट में गैस बनना, एसिडिटी जैसी बीमारियां आम हो गई हैं। यह पाचन तंत्र से जुड़ी आम समस्या है, जो ज्यादा तला-भुना खाने या फिर ज्यादातर बाहर का खाना खाने से उत्पन्न होती है। कभी-कभी अस्वस्थ भोजन के कारण यह समस्या किसी को हो सकती है। लेकिन अगर आपको यह समस्या अधिक होने लगती है इसे नजरअन्दाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि बार-बार ऐसा होने पर यह समस्या गंभीर रूप भी ले सकती है। इसलिए आपके लिए जरुरी है कि एसिडिटी और गैस की समस्या के सही लक्षणों को जानें और उस से बचने की पूरी कोशिश करें।
एसिडिटी के प्रमुख लक्षण

यह भी पढ़ें

डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, बीमार शरीर को जल्दी रिकवर करने में मिलेगी मदद

अगर आप भी ऐसी समस्याओं से परेशान हो रहें हैं तो कुछ घरेलू चीजों के सेवन से आप अपने पेट को हमेशा फिट और हेल्दी रख सकते हैं।

आंवला जूस
आंवला में एन्टी-इन्फ्लैमटोरी और एन्टीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पेट से नुकसानदायक पदार्थों को निकालकर पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक होता है। एसिडिटी से राहत पाने के लिए खाली पेट आंवला का जूस पीएं। इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन-क्रिया को बेहतर बनाता है और आपको पेट में गैस बनने जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है।
एलोवेरा जूस

एंटीऑक्सीडेंट्स और औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जूस पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ-साथ कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। इसमें ऐसे एंटी-इन्फ्लैमटोरी गुण होते हैं, जो एसिडिटी और अन्य पेट की समस्याओं के इलाज में कारगर है।
सौंफ

अगर आप लगातार पेट में गैस बनने और एसिडिटी जैसी समस्या से परेशान हैं और आपका पेट फूला हुआ है तो आपके लिए सौंफ का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप एक कप पानी गर्म में 1 चम्मच सौंफ मिलाकर उसे रातभर छोड़ दें। सुबह इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इसके नियमित सेवन से पेट फूलना, पेट दर्द, एसिडिटी और गैस की समस्या से आपको छुटकारा मिल सकती है।
दही

दही एक प्रकार का प्रोबायोटिक होता है जिसे खासकर पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। गर्मियों में रोज दही के सेवन आपके पेट को ठंडा रखता है। इसके सेवन से आप एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से बच सकते हैं। इसके अलावा दही खाने से पाचन शक्ति मजबूत होने के साथ ही शरीर में खून की कमी और कमजोरी दूर होती है। भूख कम लगने पर भी आप इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर एसिडिक नेचर का होता है और ये उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों को खाना पचाने में मुश्किल होती है वो सुबह-सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी एसिडिटी की समस्या को दूर होगी और इायजेशन में भी मदद मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो