scriptHow To Control Cravings: अनहेल्दी चीजें खाने की आदत को चाहते हैं बदलना, तो ये 5 शानदार तरीके कर सकते हैं आपकी मदद | effective ways to change the habit of eating unhealthy things | Patrika News

How To Control Cravings: अनहेल्दी चीजें खाने की आदत को चाहते हैं बदलना, तो ये 5 शानदार तरीके कर सकते हैं आपकी मदद

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2022 10:28:01 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

How To Control Cravings: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि अक्सर लोग मोटापे की समस्या से ग्रसित रहते हैं, ऐसे में मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए क्रेविंग्स को रोकने की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। इसलिए आपको इन तरीकों के बारे में जरूर जानना चाहिए जो क्रेविंग्स रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अनहेल्दी चीजें खाने की आदत को चाहते हैं बदलना, तो ये 5 शानदार तरीके कर सकते हैं आपकी मदद

effective ways to change the habit of eating unhealthy things

Ways To Stop Food Cravings: जब भी कुछ मन-पसंद का खाना दिख जाता है तो कई बार ऐसे में भूख न लगने के बाद भी खाने कि क्रेविंग बढ़ जाती है। फ़ूड क्रेविंग को रोक पाना कई बार असंभव का काम हो जाता है। ऐसे में वेट का तेजी के साथ बढ़ना तय होता है, इसलिए आज हम आपको इन तरीकों के बारे में बताएंगें जो फ़ूड क्रेविंग्स को रोकने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं।
 
1.प्रोटीन युक्त चीजों का भरपूर मात्रा में सेवन करें
प्रोटीन युक्त चीजों के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है वहीं आपको भूख का अहसास नहीं होता है। प्रोटीन युक्त चीजें ज्यादातर फाइबर की मात्रा से भरपूर होती हैं वहीं इनमैं कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। आप डाइट में नट्स, हरी सब्जियां, एप्पल को शामिल कर सकते हैं। वहीं यदि आपका मन कुछ अस्वस्थ खाने का हो तो आप लो फैट मोजेरेला चीज को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
2.पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें
पानी न केवल प्यास बुझाने का काम करता है, वहीं इसके सेवन से बॉडी से जुड़ी कई गंभीर समस्यायों को भी दूर करता है। लगातार यदि आप पानी का सेवन करते हैं तो भूख का अहसास कम होता है। इसलिए जब भी बाहर जाएं तो एक बोतल पानी को हमेसा अपने साथ रखें।
3.भरपूर नींद जरूर लें
जब भी आप देर रात तक ज्यादा देर तक जागते रहते हैं तो आपको कुछ न कुछ खाने का मन करता ही रहता है, ऐसे में समय से सो जाना ये एक प्रकार से बेहतरीन विकल्प साबित होता है। अच्छी नींद वहीं भूख को शांत करके रखने में भी असरदार होती है, इसलिए कोशिश करें कि 7-8 घंटे नींद की पूर्ती जरूर करें।
4.भोजन से पहले इस बात को ध्यान में रखें कि आप क्या खा रहे हैं
भोजन करने से पहले इस बात को जरूर ध्यान में रखें कि आप क्या खा रहे हैं और कब खा रहे हैं। वहीं कोशिश करें कि डाइट में विटामिन, मिनरल, फाइबर युक्त भोजन का सेवन जरूर करें। इनके सेवन से आपको जल्दी-जल्दी भूख का अहसास नहीं होता है और पेट भरा हुआ भी रहता है। हरी सब्जयां जैसे कि बीन्स, ब्रोकली, लौकी, भिंडी को शामिल कर सकते हैं। वहीं फलों में अनानास, अनार, केला आदि चीजें खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए खाली पेट मूंग स्प्राउट के सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में, वेट लॉस से लेकर हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखने में करता है मदद
 
5.स्ट्रेस से दूर रहने कि कोशिश करें
जो व्यक्ति अपने भावनाओं को आमतौर पर कंट्रोल या बैलेंस में रखने में सक्षम होते हैं, वे अपनी फ़ूड क्रेविंग्स को भी नियंत्रण में लेकर आ सकते हैं। इसलिए अपने भावनाओं को नियंत्रण में रखने कि कोशिश करें और ज्यादा बाहर का तेल-मसाले युक्त भोजन के सेवन के बचें। वहीं ध्यान और योग करना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: इन ड्राई फ्रूट्स को ढूध के साथ रोजाना मिलाकर करें सेवन, हड्डियों से लेकर पेट की कई समस्याओं को दूर करने में करते हैं मदद

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो