Work from home से हो रही है ये समस्याएं तो मत करें नजरअंदाज, अपनाएं ये तरीके

Highlights

-PM Modi बार बार देश को संबोधित करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग रखने की बातकर रहे हैं

-इसके लिए देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन करने का भी एेलान कर दिया

-घर पर रहकर काम करने के कारण बहुत लोग इन दिनों कमर और पीठ में दर्द आदि कई समस्याओं से जूझ रहे

Ruchi Sharma

25 Mar 2020, 12:05 PM IST

नई दिल्ली. देश भर में कोरोना वायरस को रोकने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बार बार देश को संबोधित करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग रखने की बातकर रहे हैं। इसके लिए देश को 21 दिनों तक लॉकडाउन करने का भी एेलान कर दिया है। एेसे में सभी लोगों को अपने-अपने घरों में ही रहना है, लेकिन नौकरी करने वाले लोग क्या करेंगे? सभी नौकरी करने वाले लोगों के लिए वर्क फ्रॉम होम का विकल्प दिया गया है। इससे लोगों की नौकरी भी नहीं जाएगी, साथ ही कंपनी को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। इस वक्त कई लोगों ने वर्क फ्रॉम होम शुरू कर दिया है। अचानक बैठकर काम करना थोड़ा मुश्किल साबित हो रहा है। जैसे घर पर रहकर काम करने के कारण बहुत सारे लोग इन दिनों कमर और पीठ में दर्द आदि कई समस्याओं से जूझ रहे हैं। आज आपको एेसी ही गंभीर समस्याओं से छुटकारा पाने के टिप्स देंगे।

एक की जगह पर बैठकर न करें काम

एक ही जगह पर घंटों बैठे रहकर काम करने से न सिर्फ कमर दर्द बल्कि और कई समस्याएं हो सकती हैं। बॉडी पेन के अलावा मोटापा, तनाव, ब्लड प्रेशर, स्पॉण्डिलाइटिस, आंखों की रोशनी कम होना, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, उंगलियों और कलाई में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

20 मिनट के बाद लें ब्रेक

सही तरीके से बैठने के साथ ही अपने कंधों और कलाइयों का भी ध्यान रखें। बीच-बीच में कंधों और कलाइयों को हिलाएं। सुर्कलर मोशन में घुमाएं और स्ट्रेच करें। हर 20 मिनट बाद ब्रेक लें जिससे पैरों की मांसपेशियां भी एक्टिव रहें।

हवा में पैर लटका कर न बैठें

बहुत देर तक पैरों को क्रॉस करके न बैठें। हवा में पैर लटका कर बैठने से कमर की हड्डी पर प्रेशर पड़ता है जिससे घुटने और पैरों में दर्द की शिकायत हो सकती है। पैरों को कहीं टिका कर काम करें या फिर उन्हें जमीन पर रखें।

Laptop को न रखें गोद पर

अगर आप Laptop पर काम करने के आदी हैं और आप Work from home कर रहे हैं तो याद रखें बेड और गोद पर रख कर लैपटॉप को कभी यूज न करें। आड़े तिरछे होकर भी काम न करें। ये आपके शरीर को दिक्कतों में डाल सकता है।

देर तक मत बैठे रहें

बहुत देर तक बैठे रहने से ब्लड क्लॉटिंग होने लगती है जो दिमाग तक पहुंचकर स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं। दिन भर टांगों में इकट्ठा हुआ लिक्विड गर्दन तक चला जाता है, जिसके चलते स्लीप एप्रिया जैसी समस्या हो सकती है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned