scriptHow Bread is not good for Health : ब्रेड में पाए जाते हैं हानिकारक तत्व, रोजाना के सेवन से बचें | harmful ingredients in bread Bread is not good for health | Patrika News

How Bread is not good for Health : ब्रेड में पाए जाते हैं हानिकारक तत्व, रोजाना के सेवन से बचें

locationनई दिल्लीPublished: Nov 25, 2021 04:20:42 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

हम में से बहुत से लोग सुबह के नास्ते में ब्रेड का सेवन करते हैं। लेकिन वहीं यदि आप रोजाना ब्रेड को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे सेहत को अनेकों नुकसान हो सकते हैं। इसलिए आप भी जानिए ब्रेड में पाए जाने वाले हानिकारक तत्वों के बारे में।

How Bread is not good for Health : ब्रेड में पाए जाते हैं हानिकारक तत्व, रोजाना के सेवन से बचें

How Bread is not good for Health

नई दिल्ली। ब्रेड का सेवन तो आप करते ही होंगें और इसे बच्चों से लेकर के बड़े तक सभी बड़े ही चाव से खाते हैं। इसके इस्तेमाल कि बात करें तो ये आमतौर पर सुबह के नास्ते के रूप में किया जाता है। वहीं ब्रेड को एक नहीं बल्कि अनेकों तरीके से खाया जा सकता है। ब्रेड को आप सैंडविच के रूप में, इसे चाय के साथ और आदि तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ब्रेड के सेवन से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए इसका रोज इस्तेमाल आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है।
जानते कि ब्रेड में कौन-कौन से हानिकारक तत्व पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल यदि आप करते हैं तो नुकसानदायक साबित हो सकता है।
नमक
आपको बताते चलें के ब्रेड में नमक की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, वहीं यदि आप जरूरत से ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं तो इससे शरीर के ऊपर अनेकों नुकसान हो सकता है। नमक का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। नमक में सोडियम की बहुत ही ज्यादा मात्रा पाई जाती है वहीं ये डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी बीमारी को दो गुना बढ़ाने का काम करती है। यदि आप रोज ब्रेड का सेवन करते हैं तो इससे शरीर के कई हिस्सों में आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ब्रेड को कभी भी अपनी रोज की डाइट में न शामिल करें।
How Bread is not good for Health : ब्रेड में पाए जाते हैं हानिकारक तत्व, रोजाना के सेवन से बचें
अमोनियम सल्फेट
अमोनियम सल्फेट की बात करें तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में तो आप जानते ही होंगें कि ये सेहत के लिए कितना ज्यादा नुकसानदायक होता है। आपको हम बताते चलें कि अमोनियम सल्फेट का इस्तेमाल सफाई, बालों में डाई जैसे अन्य चीज़ों में उपयोग किया जाता है। वहीं यह ब्रेड में भी पाया जाता है। आप सोंच कर देखिये कि ये कितना ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। यदि अमोनियम सल्फेट को आप अपने रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो। ये आंतों से लेकर पेट की सेहत तक को अनेकों नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए यदि आप भी ब्रेड का रोजाना सेवन करते हैं तो इसे कम करदें।
यह भी पढ़ें: आप भी जानिए वजन बढ़ाने के लिए इन आसान से उपायों के बारे में

हाइड्रोजनीकृत तेल
इसका इस्तेमाल ब्रेड में इसलिए किया जाता है ताकि ब्रेड में ट्रांस फैट की मात्रा को बढ़ाया जा सके। हाइड्रोजनीकृत तेल सेहत के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होती है ये सेहत को अनेकों नुकसान पहुंचाने का काम करती है। यदि इससे युक्त फ़ूड को आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इससे युक्त फूड्स को आपको अवॉयड करना चाहिए। खाने-पीने के चीजों को खरीदते समय पहले ये जरूर पढ़ें की कहीं उसमें कुछ ऐसा तो नहीं है जिससे वे आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने का काम करता हो। ब्रेड में ये पाया जाता है इसलिए ब्रेड के रोज इस्तेमाल करने से बचें।
How Bread is not good for Health : ब्रेड में पाए जाते हैं हानिकारक तत्व, रोजाना के सेवन से बचें
कारमेल कलर
कार्मेल कलर के बारे में शायद आपने न सुना हो लेकिन ये एक ऐसा केमिकल होता है जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। वहीं इसका इस्तेमाल ब्रेड की चमक बनाये रखने के लिए और इसे सॉफ्ट रखने के लिए किया जाता है। ब्रेड में इसका इस्तेमाल बहुत ही घातक होता है क्योंकि डब्ल्यूएचओ तक के अनुसार इस बात को बताया गया है कि केमिकल चूहों में कैंसर का कारण होते हैं। वहीं इसकी ज्यादा मात्रा यदि शरीर में पहुंच जाए तो मनुष्य को भी कैंसर के जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए ब्रेड के सेवन को कम कर देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो