scriptSoaked Gram Benefits: सुबह खाली पेट भीगे चना खाने के है कमाल के फायदे, पाचन संबंधी समस्याओें को करता है दूर | Health benefits of eating soaked Gram on an empty stomach in morning | Patrika News

Soaked Gram Benefits: सुबह खाली पेट भीगे चना खाने के है कमाल के फायदे, पाचन संबंधी समस्याओें को करता है दूर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 11, 2022 11:39:06 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Soaked Gram Benefits: सुबह खाली पेट भीगे चना का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कला चना कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। सुबह खाली पेट भीगे हुए काले चने खाने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।

Soaked Gram  Benefits: सुबह खाली पेट भीगे चना खाने के है कमाल के फायदे, पाचन संबंधी समस्याओें को करता है दूर

Health benefits of eating soaked Gram on an empty stomach in morning

Soaked Gram Benefits: काले चने का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। काले चने में कई सारे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं। लेकिन सुबह खाली पेट भीगे हुए काले चने का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। भीगे हुए चने में विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाईड्रेट और फैट्स जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। सुबह खाली पेट भीगे हुए काले चने खाने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही ये वजन को कम करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं भीगे हुए काले चने का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
खाली पेट भीगे चना खाने के फायदे

1. पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद
पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए भीगे हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि भीगे हुए काले चने में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही ये पाचन संबंधित समस्याओं को भी दूर रखने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: गर्मियों में खीरा का सेवन करने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, कई बीमारियों को करता है दूर
2. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए भीगे हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि भीगे हुए काले चने में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिसकी वजह से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
3. खून की कमी को दूर करने में फायदेमंद
खून की कमी को दूर करने के लिए भीगे हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि भीगे हुए काले चने में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: प्याज के जूस है अनगिनत फायदे, जो हर बीमारियों से करता है बचाव
4. एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद
एनर्जी बढ़ाने के लिए भीगे हुए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि भीगे हुए काले चने में मैग्नीशियम, मैंगनीज, थियामिन व फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं। इन पोषक तत्वों के सेवन से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो