scriptOnion Juice Benefits: प्याज के जूस है अनगिनत फायदे, जो हर बीमारियों से करता है बचाव | Health benefits of onion juice in hindi | Patrika News

Onion Juice Benefits: प्याज के जूस है अनगिनत फायदे, जो हर बीमारियों से करता है बचाव

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2022 06:43:43 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Onion Juice Benefits: प्याज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जूस के रूप में यदि प्याज का सेवन किया जाए तो यह हमें कई फायदे पहुंचा सकता है। प्याज का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Onion Juice Benefits: प्याज के जूस है अनगिनत फायदे, जो हर बीमारियों से करता है बचाव

Health benefits of onion juice in hindi

Onion Juice Benefits: प्याज का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते है। लेकिन प्याज के जूस का सेवन करने से भी शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। प्याज के जूस में विटामिन सी, विटामिन बी6, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए प्याज का जूस सेवन करना फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं प्याज के जूस का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
प्याज के जूस पीने के फायदे

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए प्याज के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। प्याज के जूस में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ा हो, उन्हें प्राथमिक उपचार के तौर पर प्याज के जूस का सेवन कराया जा सकता है।
यह भी पढ़े: इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है आंवले के मुरब्बा, जानें अन्य फायदे
याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद
याददाश्त बढ़ाने के लिए प्याज के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। प्याज के रस में मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने के मौजूद होते हैं। क्योंकि प्याज के जूस में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है।
वजन को कम करने के लिए फायदेमंद
वजन को कम करने के लिए प्याज के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबोलिज्म सही रखने में सहायता करते हैं। एक अच्छा मेटाबोलिज्म एक अच्छे स्वास्थ का मतलब है। खाली पेट प्याज के जूस पीने से जल्दी फैट बर्न होता है।
यह भी पढ़े: फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने में काम आएंगे ये कमाल के उपाय
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो