script

Amla Murabba Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है आंवले के मुरब्बा, जानें अन्य फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2022 06:18:56 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Amla Murabba Benefits: आंवले का मुरब्बा का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आंवला कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आंवले का मुरब्बा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसका सेवन करने से खून की कमी भी दूर होती है।

Amla Murabba Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होता है आंवले के मुरब्बा, जानें अन्य फायदे

Health benefits of amla murabba for immunity and bones

Amla Murabba Benefits: आंवले का मुरब्बा का सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। आंवला औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है। लेकिन आंवले के मुरब्बे के अंदर विटामिन बी, विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व के भरपूर गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। अगर खून की कमी हो, तो आंवले का मुरब्बा इस कमी को तेजी से पूरा कर सकता है। आंवले का मुरब्बा इम्यूनिटी को मजबूत में मदद करता है। तो आइए जानते हैं आंवले का मुरब्बा का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
आंवले के मुरब्बा के फायदे

1. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आंवले का मुरब्बा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते है। साथ ही ये शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने में काम आएंगे ये कमाल के उपाय
2. हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आंवले का मुरब्बा में कैल्‍शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही ये ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाने में मदद करता है।
3. खून की कमी को दूर करने में फायदेमंद
खून की कमी को दूर करने के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आंवले का मुरब्बा में आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जिनमें हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने की क्षमता होती है। आंवले के मुरब्बा का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।
यह भी पढ़े: सोयाबीन के है कमाल के फायदे, कई बीमारियों के लिए है रामबाण
4. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आंवले के मुरब्बे का सेवन करने से मां और उसके होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए रामबाण साबित होता है। गर्भवती महिला आंवला के मुरब्‍बे का रोजाना सेवन करती है तो उन्हें बहुत फायदे मिलते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो