scripthealth benefits of eating sweet potato in winter | Benefits of Sweet Potato: जानिए सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है | Patrika News

Benefits of Sweet Potato: जानिए सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

Benefits of Sweet Potato: सर्दियों का मौसम स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से भरा रहता है। शकरकंद खाने से न सिर्फ सर्दियों में शरीर को गर्मी मिलती है, बल्कि ये हमें कई गंभीर बीमारियों में राहत पाने में भी मदद करता है। शकरकंद में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और विटामिन बी-6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

नई दिल्ली

Updated: November 02, 2021 10:59:07 am

नई दिल्ली। Benefits of Sweet Potato: शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है। शकरकंद का सेवन सर्दियों में करना काफी लाभदायक होता है। यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। शकरकंद में बड़ी मात्रा में विटामिन सी और ए, पोटेशियम, सोडियम, एंटीऑक्साइड और फाइबर मौजूद होता है जो कि शरीर को गर्मी प्रदान करता है। शकरकंद खाने से न सिर्फ सर्दियों में शरीर को गर्मी मिलती है, बल्कि ये हमें कई गंभीर बीमारियों में राहत पाने में भी मदद करता है। शकरकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है, यानी इससे शुगर बढ़ाने वाले तत्व मौजूद नहीं होते। इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के बेहतर फूड है। सर्दियों में जिस बदलाव से शरीर को गुजरना पड़ता है, उसमें शकरकंद का सेवन एकदम फिट है। आज जानते सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे के बारे में।
Benefits of Sweet Potato: जानिए सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है
health benefits of eating sweet potato in winter
सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे

  • शकरकंदी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। यानी इसमें मौजूद तत्व खून में शुगर की मात्रा को बढ़ने नहीं देते। दूसरी ओर एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण शकरकंद का सेवन शुगर को जल्दी अवशोषण करने में मदद करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज भी इसे खा सकते हैं।
  • शकरकंद में विटामिन ए की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। शकरकंद में बीटी कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो विटामिन ए में बदल जाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन्‍स होते हैं, जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसे खाने से आपकी त्वचा में चमक आती है। साथ ही चेहरे पर जल्द झुर्रियां नहीं पड़तीं। इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा में कोलाजिन का निर्माण करता है, जिससे आप जवान और खूबसूरत बने रहते हैं।
  • शकरकंद पोटैशियम और फाइबर की मात्रा से भरपूर होता है, जिसे खाने से दिल से संबंधित बीमारियां दूर होती हैं। इसका सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।
  • बढ़ते हुए बच्चों के लिए शकदकंदी बहुत जरूरी होती है। अगर बच्चों की ग्रोथ अचानक रुक जाए तो को शकरकंद का सेवन करवाना शुरू कर दें। इससे बच्चों को सारेे पोषक ततेव आसानी से मिलेगे और शारीरिक विकास भी अच्छी तरह से होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.