scriptHealth News in Hindi: थकान से बचने के लिए जरूर आजमाएं ये उपाय, यहां पढ़ें | Health News in Hindi: these steps to avoid tiredness | Patrika News

Health News in Hindi: थकान से बचने के लिए जरूर आजमाएं ये उपाय, यहां पढ़ें

Published: Jun 19, 2021 03:33:30 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Health News in Hindi: बार-बार और बिना काम के ही होने वाली थकान से बचना चाहते हैं तो इन बातों पर ध्यान दें।

Health News in Hindi:
Health News in Hindi: कई लोग अक्सर शिकायत करते हैं कि यार मैं तो थक गया। बार-बार और बिना काम के ही होने वाली थकान से बचना चाहते हैं तो इन बातों पर ध्यान दें।
हेल्दी ब्रेकफास्ट
शारीरिक ऊर्जा को बरकरार रखने के लिए प्रोटीन युक्त नाश्ता जरूरी होता है। प्रोटीनयुक्त और रेशेदार नाश्ते से ब्लड शुगर संतुलित रहता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। सुबह का नाश्ता अच्छा हो तो दिन की शुरूआत भी अच्छी होती है।

यह भी पढ़ें

जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

पानी
दिन भर थोड़ा-थोड़ा पानी या कोई भी तरल पदार्थ पीते रहें। पानी शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर शारीरिक प्रणाली में नई ऊर्जा भरता है। शर्बत, फलों का रस, छाछ व नारियल पानी आदि पीना चाहिए।
फल
कार्बोहाइड्रेट से शरीर को ऊर्जा मिलती है। ऎसे फल जरूर खाएं, जिसमें ग्लूकोज पर्याप्त मात्रा में हो, जैसे संतरा, मौसमी, लीची आदि। चीनी का प्रयोग न करें। दूध में शहद डालकर पिएं या फिर केले का शेक पीना भी बेहतर विकल्प है।

यह भी पढ़ें

फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

पर्याप्त नींद
7-8 घंटे की नींद जरूर लें ताकि अगले दिन के लिए आपको पर्याप्त ऊर्जा मिले। जब भी थकान महसूस हो तो 15-20 मिनट की झपकी जरूर लें। नींद पूरी न होने से वजन भी बढ़ता है और थकान भी जल्दी होती है।

यह भी पढ़ें

डिप्रेशन के यह लक्षण नजर आने पर तुरंत करें घरेलू उपाय

वॉक करें
दिन में कम से कम 10 मिनट तक टहलना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। इससे थकान दूर होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो