scriptDiet: 40 की उम्र के बाद पुरुष अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल, जानें फायदे | healthy diet and fitness tips for men after age of 40 | Patrika News

Diet: 40 की उम्र के बाद पुरुष अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल, जानें फायदे

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2022 12:50:30 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Diet: बढ़ती उम्र के साथ ही अक्सर बॉडी में कोई न कोई समस्या आती ही रहती है, ऐसे में यदि आपकी उम्र 40 के ऊपर है तो आपको डाइट के ऊपर अधिक ध्यान रखने कि जरूरत होती है। ताकि आप स्वस्थ भी रहें और बीमारियों से भी दूर रहें।

40 की उम्र के बाद पुरुष अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल, जानें फायदे

healthy diet and fitness tips for men after age of 40

Diet: स्वस्थ रहना चाहते हैं और खुद को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो डाइट में इन खास चीजों को शामिल कर सकते हैं, ये आपके मेटबॉयोलिज्म को मजबूत बना के रखने में काफी ज्यादा असरदार होते हैं। बढ़ती उम्र में खासतौर पर पुरषों को शरीर से जुड़ी कई समस्याएं आ जाती हैं, जैसे कि हड्डियों से जुड़ी प्रॉब्लम, पेट से जुड़ी कई समस्याएं आदि। ऐसे में जानिए कि 40 की उम्र के बाद पुरषों को कौन- कौन से फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
1.डाइट में साबुत अनाज और प्रोटीन को करें फॉलो
40 के बाद यदि पुरुष अपनी सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो साबुत अनाजों का सेवन करना उनके लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द साबित हो सकता है। ये मेटबॉयोलिज्म को मजबूत बना के रखने में बहुत ही ज्यादा असरदार होते हैं। डाइट में आप प्रोटीन सोर्स जैसे कि ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, नट्स, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल कर सकते हैं।
2.फाइबर युक्त चीजों का करें सेवन
फाइबर युक्त चीजों के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती जाती है, इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल में रहने में भी काफी ज्यादा सहायता मिलती है। 40 की उम्र के बाद पुरषों को फाइबर युक्त चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए, ताकि वेट भी कंट्रोल में रहे, साथ ही साथ कई बीमारियां भी नियंत्रित रहें।
 
3.गुड फैट से भरपूर चीजों का करें सेवन
एवोकाडो, ऑलिव, नट्स ये सारी ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन आप बढ़ती उम्र के साथ ही कर सकते हैं, 40 की उम्र के बाद व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने लग जाता है, वहीं पुरषों में ये गंभीर समस्या देखने को ज्यादातर देखने को मिलती है, इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए आप ऐसी चीजों को ही डाइट में शामिल करें जिसमें कि ट्रांस फैट की मात्रा कम हो।
 
4.तरल पदार्थों का करें सेवन
बढ़ते उम्र के साथ ही पुरषों को तरल पदार्थों के इनटेक को बढ़ा देना चाहि, क्योंकि ये तरल पदार्थ मांसपेशियों, किडनी फंक्शन के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। आप रोजाना दो से तीन लीटर पानी का सेवन जरूर करें। वहीं डाइट में ग्रीन टी, जूस, सब्जियां और आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस तरह डाइट में शामिल करें सेंधा नमक, चुटकियों में होगा वेट कंट्रोल

 
जानें कौन सी चीजों से दूरी बना के रखें
बढ़ते उम्र के साथ ही इस बात को ध्यान में रखने कि जरूरत होती है कि आप पैक्ड फ़ूड, फ्राइड फ़ूड इन सारी चीजों को डाइट में शामिल न करें। ये कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की समस्या को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा आप धूम्रपान या शराब पीते हैं, तो इसका सेवन आप पूरी तरह बंद कर दें।


यह भी पढ़ें: ओबेसिटी यानी मोटापे से बढ़ सकता है इन जानलेवा बीमारियों का खतरा, तुरंत हो जाइए सावधान
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो