scriptWeight Loss: इस तरह डाइट में शामिल करें सेंधा नमक, चुटकियों में होगा वेट कंट्रोल | how do you use pink salt for weight loss sendha namak ke fayde | Patrika News

Weight Loss: इस तरह डाइट में शामिल करें सेंधा नमक, चुटकियों में होगा वेट कंट्रोल

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2022 05:17:49 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Weight Loss: नमक का सेवन आमतौर पर कम मात्रा में ही करना सेहत के लिए बेहतरीन होता है, लेकिन कुछ ऐसे भी नमक होते हैं जो वेट कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा असरदार होते हैं। सेंधा नमक ऐसा ही खास नमक है। जानिए वेट कंट्रोल करने के लिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल।
 

इस तरह डाइट में शामिल करें सेंधा नमक, चुटकियों में होगा वेट कंट्रोल

Weight Loss

Weight Loss: नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है, वहीं इसके रोजाना सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाती हैं। नमक में सेंधा नमक का प्रयोग वेट लॉस में बहुत ही ज्यादा असरदार होता है। इसे पिंक साल्ट के नाम से भी जाना जाता है। इसमें ऐसी प्रॉपर्टीज होती जो वेट को आसानी से कंट्रोल करने में मदद करती हैं। इसलिए जानिए कि वेट कंट्रोल कि सोंच रहे हैं तो कैसे नमक को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
जानिए सेंधा नमक के फायदे
सेंधा नमक में सोडियम-क्लोरॉइड नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये बॉडी में पोषक तत्व की मात्रा को बढ़ाता है,वहीं ब्लड प्रेशर के लेवल को भी नियंत्रण में रखता है। यदि आप स्वास्थ्य को बेहतर बना के रखना चाहते हैं और वेट को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो पिंक साल्ट का सेवन कर सकते हैं। इसमें सोडियम की मात्रा भरपूर होती है जो कि वॉटर रेटेन्शन की मात्रा को करता है। जिससे कि आपका वेट कंट्रोल में रहता है। इसलिए वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो डाइट में पिंक साल्ट को शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:वजन कम करने में लाभदायक हो सकता है खीरे का डाइट प्लान, जानिए इसके फायदे और नुकसान के बारे में

 
वज़न घटाने के लिए कैसे करें सेंधा नमक का सेवन

जानिए वेट लॉस के लिए कैसे कर सकते हैं सेंधा नमक का प्रयोग
वेट कंट्रोल करना चाहते हैं और शरीर में जमी हुई चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच सेंधा नमक का सेवन करें। इनके सेवन से पेट में जमी चर्बी की समस्या कम हो जाएगी, वहीं ये बेली फैट की समस्या को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होगा। इसलिए वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो सेंधा नमक का सेवन रोजाना आपको खाली पेट जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी बूटियों को
 
सेंधा नमक होता क्या है
सेंधा नमक की बात करें तो अन्य नमकों के मुकाबले कम प्रोसेस्ड होता है, इसे हिमालय की तलहटी से निकाला जाता है, वहीं ये प्राकर्तिक रूप से गुलाबी रंग का होता है। इसमें आयरन की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, और इसका दूसरा नाम हिमालयन पिंक साल्ट भी होता है।

यह भी पढ़ें: वेट को करना चाहते हैं कम तो डाइट में जरूर शामिल करें तुलसी और अजवाइन के पानी को

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो