scriptHealth Tips: सुबह चाय या कॉफ़ी कि जगह इन पेय पदार्थों से करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगें ये बेहतरीन लाभ | Healthy Morning drinks except tea and coffee | Patrika News

Health Tips: सुबह चाय या कॉफ़ी कि जगह इन पेय पदार्थों से करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगें ये बेहतरीन लाभ

locationनई दिल्लीPublished: May 08, 2022 05:20:54 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: कॉफी या चाय का ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, इसलिए इनकी जगह डाइट में आप इन ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। जो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्यायों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
 

सुबह चाय या कॉफ़ी कि जगह इन पेय पदार्थों से करें अपने दिन की शुरुआत, सेहत को मिलेंगें ये बेहतरीन लाभ

Healthy Morning drinks except tea and coffee

Health Tips: अक्सर लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफ़ी का सेवन पसंद करते हैं, लकिन इसका यदि आप खाली पेट करते हैं तो ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। खाली पेट इनके सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, वहीं आप एसिडिटी और कब्ज की समस्या का भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए सुबह चाय या कॉफ़ी की जगह आप इन पेय पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होती हैं, वहीं इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
नारियल पानी
नारियल पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, ये एनर्जी का एक अच्छा सोर्स होता है, सुबह नारियल पानी के खाली पेट सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। वहीं इसमें शुगर की मात्रा भी बेहद कम होती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य के लिए नारियल पानी को आप रोज डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
दूध
कई सारे स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह कि चाय के खाली पेट सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इसकी जगह पर दूध का सेवन कर सकते हैं। दूध विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन का एक बेहद अच्छा सोर्स होता है। वहीं ये बॉडी को लंबे समय तक ऊर्जावान भी बनाता है। ऐसे में रोजाना आप दूध का सेवन कर सकते हैं।
 
फ्रूट जूस को कर सकते हैं डाइट में शामिल
फ्रूट जूस का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके रोजाना सेवन से बॉडी से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, वहीं ये शरीर की ऊर्जा को बरक़रार रखने में भी मदद कर सकता है। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आप डाइट में टमाटर, एलोवेरा, स्ट्रॉबेरी, एप्पल के जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए डाइट में इन तीन एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त चीजों का करें सेवन, दिल से लेकर हाई बीपी की समस्या हो जाएगी दूर
 
नींबू पानी का सेवन
नींबू विटामिन सी का एक बेहद अच्छा सोर्स होता है, इसके रोजाना सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होती जाती है, डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता जाता है, वहीं ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो रोजाना गुनगुने पानी के साथ नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विटामिन डी की बेहतरीन सोर्स के आलावा इन बीमारियों को भी करती है दूर, जानिए सुबह के सूर्य की रोशनी से होने वाले इन फायदों के बारे में
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो