scriptHome Remedies for Boils: फोड़ों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | Home Remedies for Boils: Tips and tricks to get rid of boil | Patrika News

Home Remedies for Boils: फोड़ों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2021 07:12:32 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Home Remedies for Boils: यदि आप भी फोड़ों से परेशान हैं और इन्हें पकाकर निकालना चाहते हैं तो हम कुछ आसान से घरेलू नुस्खे बताएंगे। जिनकी मदद से आप फोड़ों से छुटकारा पा सकते हैं।

Home Remedies for boils

Follow these home remedies to get rid of boils

नई दिल्ली। फोड़े आपकी सुंदर स्किन को भी कई बार अपने दाग से खराब कर देते हैं। गर्मी और बारिश के मौसम में फोड़े आना बहुत ही नेचुरल बात है। इसे आप बिना किसी डॉक्टर के मदद से भी ठीक ( Home Remedies for Boils ) कर सकते हैं। फोड़े हमारी स्किन को प्रभावित करते हैं साथ ही साथ कई बार ये हमें दर्द का एहसास दिलाते हैं। इसलिए इसको ठीक करने के कुछ आसान उपाय हैं। जिनकी मदद से आप इससे प्रभावित हिस्से को पका सकते हैं या इसे निकाल सकते हैं।
यह भी पढ़ें- स्किन को कैसे रखें तरोताजा

जानते हैं क्या होते हैं फोड़े

फोड़े आमतौर पर स्किन में बैक्टीरियल संक्रमण की वजह से हो जाते हैं। यह अधिकतर गर्मी या बरसात के मौसम में होते हैं। क्योंकि ऐसे मौसम में बैक्टीरिया बहुत तेज़ी से पनपता है और इसकी ग्रोथ भी बहुत तेज़ी से होती है। इन मौसम में फोड़े होना कॉमन सी बात है।
यह भी पढ़ें- फुंसी पर लगा सकते हैं हल्दी-एलोवेरा पेस्ट

Home Remedies for Boils:

1. गर्म सिकाई

गर्म सिकाई करने से फोड़े कि वजह से हो रहे दर्द में राहत मिलती है। हल्का सा गर्म पानी लें उसमें नमक मिलाएं। फिर उसे हल्के हाथों से फोड़े की सिकाई करें। यदि आप दिन में 2 से 3 बार करेंगे तो ये आपको दर्द में राहत देगा और फोड़े को पकने में भी मदद करेगा। यदि फोड़ा हाथों या पैरों की उंगली में तो आप गर्म पानी में 10-15 मिनट तक डुबो कर रख सकते हैं।
2. तुलसी और नीम

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो फोड़े को ठीक करते हैं। वहीँ, नीम में एंटीसेप्टिक जैसे गुण होते हैं जो स्किन में हो रही बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं। थोड़ी सी तुलसी और नीम को लेकर उसका लेप तैयार कर लें। फिर उसी को फोड़ें में लगाएं। यदि ऐसा 2-3 बार करेंगे तो ये फोड़े को ठीक भी कर देगा और साथ ही साथ उसमें हो रही जलन से भी मुक्ति मिलेगी।
3.हल्दी

हल्दी के फायदे से तो आप सब वाकिफ हैं। हल्दी स्किन में हो रही हर समस्या को दूर करता है चाहे वो फोड़ा, फुंसी या स्किन में और कोई समस्या क्यों ना हो। हल्दी एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। फोड़े को ठीक करने के लिए आप गुनगुने सरसों के तेल में थोड़ी हल्दी मिलाकर लेप तैयार कर लें। फिर इसे रोजाना सोते समय लगाएं। ऐसा करने से आपको दर्द में जल्द राहत मिलेगी और फोड़ा भी ठीक हो जाएगा।
4. एलोवेरा

एलोवेरा में मेडिसिनल प्रॉपर्टीज होती हैं जो बहुत सारी बीमारियों को ठीक करने में मदद करती है। इसलिए आप एलोवेरा जेल लें और इसे प्रभावित जगह में लगा कर छोड़ दें। ऐसा करने पर आपको दर्द में राहत मिलेगी और फोड़ा ठीक भी हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो