scriptHeadache : सिर दर्द से परेशान है तो अपनाएं इनमें से कोई एक घरेलू उपाय | Home remedies for headache | Patrika News

Headache : सिर दर्द से परेशान है तो अपनाएं इनमें से कोई एक घरेलू उपाय

locationमुंबईPublished: Aug 23, 2021 11:57:20 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

Headache : सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं। तो आप इन घरेलू उपाय में से किसी एक को अपना सकते हैं। इससे आपको तुरंत इस समस्या से राहत मिलेगी।

सिरदर्द

सिरदर्द

अनिद्रा, तनाव, काम का प्रेशर, धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन आदि कारणों से सिरदर्द की समस्या हो जाती है। सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए आप इन घरेलू उपाय में से कोई एक अपना कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
दरअसल, सिर दर्द की समस्या वैसे तो आम होती है। लेकिन कई बार सिर दर्द बार-बार होने पर दवाइयां भी असर करना कम कर देती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिनसे आपको दवाइयों से होने वाले साइड इफेक्ट से भी नहीं जूझना पड़ेगा और आपका सिर दर्द भी ठीक हो जाएगा। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय।
अदरक का सेवन करें-

सिर दर्द में अदरक बहुत फायदेमंद होता है। अदरक का सेवन आप चाय के रूप में कर सकते हैं या फिर अदरक को कूटकर पानी में डालकर उबालें और उसका पानी पिए, इससे भी आपका सिर दर्द दूर हो जाएगा।
यह भी पढ़ें – स्वास्थ्य खराब है तो इन चीजों का करें सेवन जल्दी होगा सुधार।

पुदीने का रस –

पुदीने का रस मेंथॉल से भरपूर होता है। जो आपको सिर दर्द से राहत दिलाता है। पुदीने की कुछ पत्तियां को लेकर और उसका रस अपने सिर माथे पर लगाएं। इससे कुछ मिनटों में ही सिर दर्द दूर होगा। सिर दर्द के इलाज के लिए आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं।
यह भी पढ़ें – त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल पानी इस तरह करें उपयोग।

सेब का सिरका इस्तेमाल करें –

सिर दर्द से निजात पाने के लिए आप सेब का सिरका भी उपयोग कर सकते हैं। कई बार देर रात तक शराब पीने से सुबह सिर दर्द होता है। इसलिए आप एक गिलास पानी में सेब का सिरका डालकर पिए। इसमें कुछ बूंद शहद और नींबू के रस की भी मिलाएं।
यह भी पढ़ें – समय से पहले बालों में आने लगी है सफेदी तो यह करें उपाय।

तुलसी की पत्तियां-

सिर दर्द से निजात पाने के लिए आप तुलसी की पत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं। आप एक कप पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर उबालें। और अच्छे से उबल जाने के बाद आप इसे चाय की तरह पीएंं। इसमें आप शहद भी मिला सकते हैं।
यह भी पढ़ें – सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है गुड़ का सेवन।

बादाम –

आप दर्द निवारक दवाइयों की जगह बादाम का सेवन भी कर सकते हैं। क्योंकि इसमें सेलिसिन होता है। जो दर्द निवारक दवाओं में पाए जाने वाले तत्वों के बराबर रहता है। इसलिए बादाम का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो