scriptThis foods benefits for health | Health tips: स्वास्थ्य खराब है तो इन चीजों का करें सेवन, जल्दी होगा सुधार | Patrika News

Health tips: स्वास्थ्य खराब है तो इन चीजों का करें सेवन, जल्दी होगा सुधार

Health tips : स्वास्थ्य खराब होने पर आप कुछ प्राकृतिक चीजों का सेवन करें। उनसे जल्दी आपका स्वास्थ्य ठीक होगा।

मुंबई

Published: August 22, 2021 04:19:00 pm

स्वास्थ्य गड़बड़ होने पर आप कुछ प्राकृतिक फूड का सेवन करें। इससे आपका स्वास्थ्य जल्दी ठीक होगा। क्योंकि यह फूड्स विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए इनका रोजाना सेवन भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा।
Health tips
Health tips
पपीते का सेवन करें -

पपीते का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पपीता डेंगू के रोगियों में जल्दी से प्लेटलेट बढ़ाता है। अगर आप पपीते की पत्तियों को निचोड़ कर रस निकालें और दिन में दो बार पिए तो डेंगू जैसी समस्या से भी निजात मिल सकती है।
संतरे का सेवन करें-

संतरा विभिन्न पोषक तत्व और विटामिन से भरपूर होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। साथ ही फाइबर भी होने के कारण इसका सेवन करने से पाचन की समस्या खत्म होती है। यह आपके शरीर को ताकत प्रदान करता है। जिससे विभिन्न बीमारियां भी दूर होती है।
तले गले वाले खाद्य पदार्थ नहीं खाएं -

अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। तो आपको तले गले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को और भी खराब कर देते हैं।
खिचड़ी का सेवन करें-

खिचड़ी विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होती है। क्योंकि इसमें पोस्टिक अनाज दाल दलिया आदि का उपयोग किया जाता है। यह आसानी से पच भी जाता है। इसलिए यह सेहत के लिए फायदेमंद है।
हर्बल टी पीए -

आप पुदीना, इलायची, अदरक, काली मिर्च सारी चीजें डाल कर चाय का सेवन करें। इससे आपका स्वास्थ्य जल्दी ठीक होगा। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

सब्जियों का जूस पिए-
अगर आपका स्वास्थ खराब है। तो आपको हरी और ताजा सब्जियों का जूस तैयार करके उसका सेवन करना चाहिए। इससे आपके शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलेंगे। आप गाजर, ककड़ी, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर आदि का सेवन करें।
नीम की पत्तियां का उपयोग करें-

नीम की पत्ती में कई औषधीय गुण होते हैं। आप इसकी कोमल पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। हालांकि यह थोड़ी कड़वी होती है। लेकिन इसका सेवन करने से कई बीमारियां कट जाती है।
फ्रूट जूस पीएं-

अपनी इम्युनिटी बढ़ाने और किसी भी प्रकार के रोगों से उबरने के लिए आपको अनानस, स्ट्रॉबेरी संतरा एप्पल अमरूद जैसे फलों का रस पीना चाहिए। जो संक्रमण से लड़कर आपको बीमारियों से बचाते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.