scriptये सावधानियां बरतेंगे तो बचेंगे कई मुश्किलों से | If you take these precautions, then avoid many difficulties. | Patrika News
स्वास्थ्य

ये सावधानियां बरतेंगे तो बचेंगे कई मुश्किलों से

रंग खेलने से पहले पूरी बाजू व पैर के गहरे रंगों के मोटे कपड़े पहनें। हाथ-पैर, चेहरे पर नारियल, सरसों तेल व कोल्ड क्रीम लगा सकते हैं। महिलाएं नाखून काट कर गहरे रंग की नेल पॉलिश लगाएं। इससे रंग नहीं चढ़ेगा।

जयपुरMar 19, 2019 / 08:36 pm

Ramesh Singh

disease alert

होली पर ये सावधानियां बरतेंगे तो बचेंगे कई मुश्किलों से

त्वचा पर केमिकलयुक्त रंग से खुजली, लाल चकत्ते आते हैं। रंग से आंखें लाल हो जाती है। सूजन आने के साथ संक्रमण भी हो सकता है। इसके अलावा रंगों के नाक में जाने से या खुश्बू से छींके, नाक से पानी, सिरदर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। सांस की नली में जाने से खांसी, सांस लेने में तकलीफ होती है जिसे ब्रोंकाइटिस कहते हैं। यदि अस्थमा के मरीज रंगों के सम्पर्क में आने सेे अस्थमा अटैक की आशंका बढ़ती है।
चमकते और मजबूत बने रहेंगे बाल
बालों में नारियल, जैतून या सरसों का तेल लगाकर होली खेलें। रंग छुड़ाने के लिए त्रिफला चूर्ण, मुलैठी, शहद, एलोवेरा का फेसपैक बनाकर लगाएं। आधे घंटे बाद धुलें। बालों में मॉइश्चर के लिए जैतून व नारियल तेल लगाएं। बेसन, दही या भीगे आंवले को अच्छे से बालों में लगाएं।
ऐसे छुड़ाएं रंग
होली खेलने के बाद रंग छुड़ाने के लिए नींबू का रस मिला कर गुनगुने पानी से धुलें। जहां रंग ज्यादा लगा है वहां दूध, शहद व गुलाब जल मिलाकर लगाएं। यदि न छूटे तो बेसन, नींबू, शहद, पिसी मसूर की दाल का फेसपैक लगाएं। बेसन में नींबू व दूध का पेस्ट बना लें। 5-10 मिनट मसाज कर गुनगुने पानी से धुलें। जिसे पिंपल है वह जौ का आटे में एलोवेरा व शहद मिलाकर लगाएं।

डॉ. एम.के. गुप्ता, एलर्जी एवं श्वसन रोग विशेषज्ञ, जयपुर

Home / Health / ये सावधानियां बरतेंगे तो बचेंगे कई मुश्किलों से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो