Coronavirus Tips : इम्युनिटी मजबूत करने से होगा कोरोना से बचाव, चने का पानी पीकर बढ़ाएं

Highlights

-देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की बात कही थी

-साथ ही आयुष मंत्रालय द्वारा दी गई गाइंड लाइन्स को फॉलो करने के लिए भी कहा

-कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए लॉकडाउन 3 मई (Lockdown) तक बढ़ा दिया

By: Ruchi Sharma

Published: 18 Apr 2020, 05:53 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने का बार-बार जिक्र किया जा रहा है। देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने की बात कही थी। साथ ही आयुष मंत्रालय द्वारा दी गई गाइंड लाइन्स को फॉलो करने के लिए भी कहा। कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए लॉकडाउन 3 मई (Lockdown) तक बढ़ा दिया। अब और 19 दिनों तक आपको घर में ही रहना है और कोरोना वायरस से बचाव के लिए खुद की इम्यूनिटी बढ़ाने पर ध्यान देना है। एक अच्छा इम्यून सिस्टम (Immune System) न सिर्फ आपको वायरस संक्रमण से बचाता है बल्कि फ्लू, सर्दी जुकाम को भी दूर रखने के लिए जाना जाता है। इम्यून बढ़ाने के लिए कारगर सिद्ध हुआ है चने का पानी। जी हां चना स्वास्थ्य के लिए हर मायने में फायदेमंद होता है। चाहे आप इसे भिगोकर खाएं, उबाल कर खाएं या पका कर खाएं, ये हर तरह से शरीर को फायदा ही पहुंचाएगा। कई रिसर्च की मानें, तो अगर आप रोजाना एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं, तो शरीर की छोटी-बड़ी बीमारियां आपसे हमेशा दूर रहेंगी। वहीं उसका पानी भी लाभदायक होता है।

आमतौर पर हम चने को जिस पानी में भिगोया जाता है, उसे लोग फेंक देते हैं। फेंकने के बजाय अगर इस पानी को छानकर पी लें, तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इस पानी में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। इस पानी को पीने से दिमाग तेज होता है और ये खून को साफ करके आपके चहरे में निखार ला सकता है। इसी तरह इसके कई और फायदे भी हैं आइए जानते हैं उनके बारे में।

इम्यूनिटी बढ़ा सकता है चने का पानी

अगर आप भी अपनी कमजोर इम्युनिटी के कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने से तंग आ चुके हैं तो आपके लिए चने के पानी को पीना एक रामबाण इलाज साबित हो सकता है। दरअसल इससे शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण मिल सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं। जब आप इन्हें उबाल कर पानी को निकाल लेते हैं, तो इस पानी में ये सारे पौष्टिक तत्व एक साथ आ जाते हैं।

पेट की समस्याओं से निजात

पेट की समस्याएं हर बीमारी की जड़ होती हैं। ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप चने के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको काले चने को रातभर पानी में भिगोकर रखना है और सुबह इस पानी को छान कर चने को अलग करना है।

मोटापे से निजात

चने का पानी मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी सहयोगी साबित होता है। इसके लिए आपको चने का भीगो कर रखने के बाद इसे उबाल लेना चाहिए या कूकर में सीटी लगा लें। फिर इस चने का छान कर बाहर कर लें और इस पानी में काला नमक, हल्दी, आजवाइन और जीरा पॉउडर मिला कर इसे रोज पिएं।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned