scriptनशे से भी ज्यादा खतरनाक है इंटरनेट की लत, बदल देती है दिमाग का केमिस्ट्री | Internet Addiction: As Dangerous as Drugs, Alters Brain Chemistry | Patrika News
स्वास्थ्य

नशे से भी ज्यादा खतरनाक है इंटरनेट की लत, बदल देती है दिमाग का केमिस्ट्री

Internet Addiction : इंटरनेट का नशा किसी भी किसी ड्रग से कम नहीं होता। लंदन स्थित यूसीएल ग्रेट ऑरमंड स्ट्रीट इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ के शोध से पता चलता है कि इंटरनेट की लत से ग्रस्त युवाओं की ब्रेन केमिस्ट्री में बदलाव आ जाता है

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 11:50 am

Manoj Kumar

Internet Addiction

Internet Addiction

लंदन. इंटरनेट का नशा (Internet Addiction) किसी भी किसी ड्रग से कम नहीं होता। लंदन स्थित यूसीएल ग्रेट ऑरमंड स्ट्रीट इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ के शोध से पता चलता है कि इंटरनेट की लत से ग्रस्त युवाओं की ब्रेन केमिस्ट्री में बदलाव आ जाता है, जिससे उनमें और अधिक लत का व्यवहार विकसित हो जाता है। इतना ही नहीं तंत्रिका नेटवर्क में परिवर्तन के कारण नशे की प्रवृत्ति और नकारात्मक व्यवहार बढ़ सकता है।

चिंतन-विचार क्षमता और याददाश्त घटी

शोध में पाया गया कि इंटरनेट की इस लत (Internet Addiction) के कारण किशोरों में नशे की लत की प्रवृत्ति बढ़ी। इससे मानसिक स्वास्थ्य, बौद्धिक क्षमता और शारीरिक समन्वय से जुड़े बदलाव नजर आए। पीएलओएस मेंटल हेल्थ में प्रकाशित इस अध्ययन में फंक्शनल मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एफएमआरआइ) का उपयोग करके पिछले शोधों की समीक्षा की गई।
शोधकर्ताओं ने पाया कि युवाओं के मस्तिष्क के तंत्रिका नेटवर्कों पर इंटरनेट की लत का प्रभाव स्पष्ट था। इसके कारण चिंतन-विचार में शामिल मस्तिष्क के भागों में सक्रिय कनेक्टिविटी में व्यापक कमी देखी गई। मस्तिष्क का यह हिस्सा स्मृति और निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होता है।

Hindi News/ Health / नशे से भी ज्यादा खतरनाक है इंटरनेट की लत, बदल देती है दिमाग का केमिस्ट्री

ट्रेंडिंग वीडियो