Lockdown के चलते घर पर हो रहा स्ट्रेस तो अपनाएं ये पांच आसन, जानिए इसके फायदे

Highlights

- PM Modi ने पूरे भारत में Lockdown का ऐलान कर दिया है
- देश 21 दिन यानी 14 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा
-कई लोगों में स्ट्रेस (मानसिक तनाव) की समस्या बढ़ सकती है

Ruchi Sharma

25 Mar 2020, 11:09 AM IST

नई दिल्ली. भारत में भी कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या बढ़कर 500 से ज्यादा हो चुकी है। इस जानलेवा वायरस के डर से स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सब बंद हो चुके हैं। सरकार लोगों से घरों में लॉकडाउन रहने का आग्रह कर रही है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। 21 दिन यानी 14 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। इसके चलते घर में कैद होने की वजह से कई लोगों में स्ट्रेस (मानसिक तनाव) की समस्या बढ़ सकती है। इसके लिए जरूरी है घर पर रह कर आप योग पर ध्यान दें। हम आपको कुछ ऐसे आसन बताएंगे जिनका नियमित अभ्यास करना चाहिए। यह आपकी मानसिक तनाव को दूर करेगा साथ ही शरीर को भी स्वस्थ और मजबूत रखेगा।

गरुड़ासन

इस आसन को रोकने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं। एक पैर को दूसरे पैर में फंसा ले और हाथों को भी एक दूसरे में फंसाते हुए नमस्ते की अवस्था में रखें । जब तक संभव हो इस अवस्था में रहे।

नटराजासन

इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब एक पैर को पीछे की तरफ ले जाते हुए एक हाथ से टखने को पकड़ें और दूसरे हाथ को आगे की तरफ ले जाएं। आराम करें और फिर से बाएं पैर से आसन को दोहराएं।

वीरभद्रासन

इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अब एक पैर को पीछे करें और दूसरे के घुटने को आगे की तरफ हल्का झुकाएं। इसके बाद दोनों हाथों को ऊपर की तरफ ले जाएं और नमस्कार की अवस्था में रखें। इस पोजिशन में कम से कम 90 सेकंड तक रहें।

अंजनेयासन

इस आसन को करने के लिए घुटने के बल बैठ जाएं। एक पैर को आगे ले जाते हुए मोड़ें और दूसरे को पीछे की तरफ रखें। हाथों को ऊपर ले जाते हुए नमस्कार की अवस्था में रखें और सिर को हल्का पीछे की तरफ झुका लें। इस पोजिशन में कम से कम 30 सेकंड तक रहें।

ब्रिज पोज

दिमाग की शांति और मन के सुकून के लिए योगासन बहुत लाभदायक माना जाता है. योग के इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल पर लेट जाइए। इसके बाद धीरे-धीरे कमर को ऊपर उठांए। अब इस आसन में 2 से 3 मिनट तक रूकें।

Corona virus Corona Virus treatment Corona Virus Precautions
Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned