scriptnever ignore the problem of ear itching it can be dangerous for health | Health Care Tips: कान में अक्सर रहती है खुजली की समस्या तो न करें इसे अनदेखा, हो सकते हैं ये इन गंभीर बीमारियों के लक्षण | Patrika News

Health Care Tips: कान में अक्सर रहती है खुजली की समस्या तो न करें इसे अनदेखा, हो सकते हैं ये इन गंभीर बीमारियों के लक्षण

Health Care Tips: कान में होने वाली खुजली को आमतौर पर हम आम समझ के अनदेखा कर देते हैं, लेकिन जानिए ये किन बीमारियों के हो सकते हैं लक्षण और कैसे किया जा सकता है कान में खुजली होने की समस्या से खुद का बचाव।

नई दिल्ली

Updated: April 27, 2022 05:05:35 pm

कान में खुजली होना एक आम बात है, लेकिन यदि इस समस्या से आप बेहद परेशान हो गए हैं वहीं कान में खुजली होने की समस्या लगातार बढ़ती ही जा रही है तो इसके होने के पीछे भी कई सारे गंभीर कारण हो सकते हैं। कान में लगातार खुजली करने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है, वहीं कान में से खून भी आ सकता है, इसलिए इस समस्या को अनदेखा न करें और तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। जानिए कान में यदि लगातार खुजली हो रही है तो ये कौन सी बीमारियों के संकेत हो सकते हैं और अपना बचाव आप कैसे कर सकते हैं।
कान में अक्सर रहती है खुजली की समस्या तो न करें इसे अनदेखा, हो सकते हैं ये इन गंभीर बीमारियों के लक्षण
never ignore the problem of ear itching it can be dangerous for health
ड्राई ईयर के कारण हो सकती है लगातार खुजली
हमारे अन्य बॉडी पार्ट्स की तरह भी ईयर में भी डॉयनेस की समस्या आ सकती है, इसे आम समस्या समझ के अनदेखा नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसका यदि जल्द से जल्द इलाज नहीं होता है तो आपको सुनाई देना भी कम हो सकता है वहीं कान में जलन के दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इससे राहत पाने के डॉक्टर की सलाह तो जरूर लें वहीं ईयर ड्राप का भी लगातार इस्तेमाल करते रहें।
 
कान में इन्फेक्शन के कारण हो सकती है खुजली
कान में खुजली होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन इन्फेक्शन होने पर लागातर खुजली की समस्या बनी रह सकती है, वहीं यदि कान को ज्यादा खुजला देते हैं तो ये दर्द का कारण भी बन सकती है। यदि कान में खुजली होने के साथ-साथ तरल पर्दार्थ भी निकल रहा है तो ऐसे में डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।
 
फ़ूड एलेर्जी के कारण हो सकती है कान में खुजली की समस्या
फ़ूड एलेर्जी होने पर भी कान में एलेर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती है, ऐसे में में इसका इलाज यदि सही समय पर नहीं कराया जाता है तो ये दर्द और बहरेपन का कारण भी बन सकता है इसलिए डॉक्टर से सही समय में जरूर संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में करते हैं नींबू पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े 6 नुकसान
 
कान में गंदगी के साथ धूल-मिट्टी का जमाव होना
कान में गंदगी जमा होने के चलते भी खुजली की समस्या हो सकती है, इसलिए परेशानी यदि बार-बार आ रही है तो कान की सफाई जरूर करते रहें, वहीं डॉक्टर से भी संपर्क जरूर और कान को कॉटन से ढक कर भी रख सकते हैं, ताकि इन्फेक्शन का खतरा भी दूर हो जाए।


यह भी पढ़ें: सिर में होने वाले दर्द से बेहद रहते हैं परेशान, तो इंस्टेंट राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू उपाय
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Bypoll results 2022 LIVE: आंध्र प्रदेश के आत्मकुर से YSRCP के मेकापति विक्रम रेड्डी जीते, यूपी की दोनों सीटों पर सपा पीछेMaharashtra Political Crisis: गुवाहाटी से ही रणनीति बनाने में जुटे बागी विधायक, दिल्ली पहुंच सकते हैं बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीसMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संग्राम में अब उद्धव की पत्नी रश्मि ठाकरे की हुई एंट्री, बागी विधायकों की पत्नियों से फोन पर की बातसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोहबिहार ड्रग इंस्पेक्टर के घर पर छापेमारी, 4 करोड़ कैश और 38 लाख के गहने बरामदAzamgarh Rampur By Election Result : रामपुर और आजमगढ़ में भाजपा और सपा के बीच कड़ा मुकाबला35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज करेगा भारतीय टीम का नेतृत्व, एक साल के अंदर बदले 7 कप्तानमेरे पास ममता बनर्जी को मनाने की ताकत नहीं: अमित शाह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.