scriptLemon water side effects: ज्यादा मात्रा में करते हैं नींबू पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े 6 नुकसान | lemon water side effects nimbu paani peene ke nuksan in hindi | Patrika News

Lemon water side effects: ज्यादा मात्रा में करते हैं नींबू पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े 6 नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2022 04:05:09 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Lemon water side effects: नींबू पानी का सेवन आमतौर पर फ़ायदेमन्द माना जाता है लेकिन इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से सेहत को कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं जिनके बारे में आपको भी पता होना चाहिए।
 

ज्यादा मात्रा में करते हैं नींबू पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये बड़े 6 नुकसान

Lemon water side effects

Lemon water side effects: नींबू पानी का सेवन अक्सर गर्मियों में लोग ज्यादातर करना पसंद करते हैं लेकिन इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से सेहत को कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से दांतों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं वहीं पेट की भी समस्या हो सकती है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना फ़ायदेमन्द होता है। यदि आप भी गर्मियों के मौसम में ज्यादा मात्रा में नींबू पानी के सेवन को पसंद करते हैं तो जानिए शरीर को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।
 
1.दांतों पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव
नींबू का सेवन यदि आप ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इसका असर आपके दांतों में भी पड़ता है, नींबू के रस में एसिड की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण यदि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो दांतों का इनेमल खराब हो सकता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में नींबू पानी के सेवन आपको नहीं करना चाहिए, वहीं थोड़ी-थोड़ी देर के गैप में आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।
2.बढ़ सकती है त्वचा में जलन की समस्या
नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, ज्यादा मात्रा में विटामिन सी युक्त चीजों का यदि सेवन कर लेते हैं तो कई बार त्वचा में जलन, खुजली के जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, वहीं त्वचा का लाल पड़ जाना, रेडनेस आ जाने के जैसी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही नींबू पानी का सेवन आपको करना चाहिए।
3.बढ़ सकती है एसिडिटी की समस्या
नींबू पानी का यदि आप ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर में एसिडिटी की समस्या को भी बढ़ा सकता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से पेट में जलन, दर्द की समस्या हो सकती है, जिसका असर पाचन क्रिया के ऊपर भी पड़ता है, इसलिए जिन व्यक्ति को पेट एसिडिटी, पेट में जलन के जैसी अन्य समस्याएं रहती हैं उन्हें सीमित मात्रा में ही नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।
4. हो सकती है स्टोन की समस्या
नींबू में ऑक्सलेट नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो यदि ज्यादा मात्रा में हो जाए तो बॉडी में एकत्रित हो सकता है, वहीं ये धीरे-धीरे स्टोन बन सकता है, इसलिए नींबू पानी के सेवन को ज्यादा मात्रा में करने से बचना चाहिए, ताकि किडनी में स्टोन के जैसी अन्य सम्भावनाएं दूर होती जाएँ।
5.हड्डियां हो सकती है कमजोर
नींबू पानी का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में सिट्रस एसिड पाया जाता है, जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो ये हड्डियों की कमजोरी का कारण बनता है, इसलिए हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो नींबू पानी का सेवन ज्यादा न करें।

यह भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में जरूर करें तोरई का सेवन, जानें इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन चमत्कारिक फायदों के बारे में

 
6.सिरदर्द की बढ़ सकती है समस्या
नींबू खट्टा फल होता है जो जिसका ज्यादा मात्रा में सेवन सिरदर्द की समस्या को बढ़ावा दे सकता है,यदि किसी व्यक्ति के सिर में दर्द की समस्या रहती है तो माना जाता है कि उसे खट्टे फल के ज्यादा मात्रा में सेवन से बचना चाहिए, वहीं इसमें टाइरामाइन भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो सिरदर्द की समस्या को बढ़ाता है।


यह भी पढ़ें: डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है प्याज के पानी का सेवन, जानिए इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन अन्य फायदों के बारे में भी
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो