scriptRidge Gourd Benefits: गर्मियों के मौसम में जरूर करें तोरई का सेवन, जानें इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन चमत्कारिक फायदों के बारे में | amazing health benefits of ridge gourd in summer season | Patrika News

Ridge Gourd Benefits: गर्मियों के मौसम में जरूर करें तोरई का सेवन, जानें इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन चमत्कारिक फायदों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2022 03:23:09 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Benefits Of Ridge Gourd: तोरई एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, वहीं गर्मियों में इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है। जानिए गर्मियों के मौसम में रोजाना तोरई के सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में।
 

 गर्मियों के मौसम में जरूर करें तोरई का सेवन, जानें इसके रोजाना सेवन से होने वाले इन चमत्कारिक फायदों के बारे में

Benefits Of Ridge Gourd

Ridge Gourd Benefits: गर्मियों के मौसम तोरई का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके रोजाना सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। तोरई वहीं कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोस्फोरस और आदि सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करने में मदद करता है। वहीं इसके सेवन से आप हाइड्रेट बने रहते हैं, वहीं ये पेट से जुड़ी कई बीमारियों को भी दूर करता है।
जानिए गर्मियों के मौसम में यदि रोजाना तोरई का सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं।
 
1.कोलेस्ट्रॉल के लेवल को करता है कम
तोरई के रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी हद तक नियंत्रित रहता है, इसका सेवन हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी हद तक लाभदायक हो सकता है। वहीं ये दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करता है, इसलिए स्वस्थ रहना चाहते हैं और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो डाइट में तोरई को शामिल कर सकते हैं।
 
2.वेट कंट्रोल करने में करता है मदद
वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो तोरई का सेवन अत्यधिक लाभदायक होता है, इसके सेवन से वेट कंट्रोल में रहता है, क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होता है वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। वहीं बेली फैट को कम करने कि सोंच रहे हैं तो तोरई को उबाल के सुबह के ब्रेकफास्ट में या शाम को स्नैक्स के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।
 
3.हड्डियों को बनाता है मजबूत
हड्डियों को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो तोरई का सेवन कर सकते हैं, इसके रोजाना सेवन से वहीं हड्डियों से जुड़ी कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं जैसे कि गठिया रोग, जोड़ों का दर्द आदि। तोरई ज़िंक, मैग्नीशियम, आयरन के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो तोरई का रोजाना सेवन कर सकते हैं।
 
4.ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल
डायबिटीज के पेशेंट हैं तो तोरई का सेवन काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है, तोरई कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है, इसलिए इसको रोज के डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
5.एनर्जी का अच्छा सोर्स होता है
तोरई एनर्जी का एक अच्छा सोर्स होता है,इसका यदि रोजाना सेवन करते हैं तो बॉडी में ताजगी बनी रहती है, वहीं ये आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है, खुद को तरोताजा और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तोरई को रोज के डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कब्ज,अपच और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद कर सकते हैं ये होममेड ड्रिंक्स,जानें कैसे करें इनका सेवन
 
6.त्वचा में ग्लो को रखता है बरक़रार
त्वचा में ग्लो को बरक़रार रखना चाहते हैं तो तोरई को डाइट में शामिल कर सकते हैं, इसके रोजाना सेवन से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, पिम्पल्स, रैसज और अन्य समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो तोरई को रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर में होने वाले दर्द से बेहद रहते हैं परेशान, तो इंस्टेंट राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू उपाय

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो