scriptNo Smoking Day 2021: स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने के असान तरीके, दूर होगीं कई जानलेवा बीमारियां | No Smoking Day 2021: Easy ways to get rid of smoking addiction | Patrika News

No Smoking Day 2021: स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने के असान तरीके, दूर होगीं कई जानलेवा बीमारियां

Published: Mar 10, 2021 05:45:15 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को No Smoking Day (नो स्मोकिंग डे) मनाया जाता है
इस साल 10 मार्च को No Smoking Day मनाया जा रहा है

no_smoking_day.jpg

smoking

नई दिल्ली। आज के समय में लोगों की दिनचर्या के साथ साथ इनकी जीवन शैली में भी बदलाव देखने को मिल रहा है लोग फैशन की रेस में इतनी तेजी से भाग रहे है कि उन्हें इस बात की खबर तक नही है कि आगे चलकर इसके परिणाम क्या होगें। आज देशभर में नो स्‍मोकिंग डे (No Smoking Day) मनाया जा रहा है। लोगों को इस नरक भरी जिंदगी से निकालने के लिए हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को नो स्‍मोकिंग डे मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर में लोगों को स्‍मोकिंग के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जाता है, जिससे लोग स्‍मोकिंग या धूम्रपान से दूर हो सकें।

डॉक्‍टर्स का भी मानना है कि सिगरेट का सेवन करने से ना केवल पीनेवालों को नुकसान पहुंचता है बल्कि इसके धुंए से जो लोग भी सम्पर्क में आते हैं उन्हें भी कैंसर और हार्टअटैक जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाना इतना असान नही है यदि आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो हम लाए है कुछ घरेलू उपाय जो आपको जल्द दिलाएंगे इस नशे से मुक्ति तो जानिए इसके बारे में..

स्मोकिंग छोड़ने के घरेलू उपाय

-सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए सबसे असान तरीका है कि आप दिनभर पानी पिएं। पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से शरीर के अंदर के विषाक्त पदार्थों बाहर निकल जाते है इससे मैटाबॉलिक रेट कंट्रोल में रहता है। और स्मोकिंग की आदत भी धीरे-धीरे छूटने लगती है।

-रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने से सिगरेट पीने की लत से छुटकारा पाने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

– मूली का सेवन करने से भी उन लोगों को लाभ मिल सकता है, जो चेन स्मोकर्स या फिर बुरी लत से पीड़ित हैं। इसे शहद के साथ भी खा सकते हैं।

-ओट्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर स्‍मोकिंग की लत से छुटकारा पाने में मदद करता है। ऐसे में ब्रेकफास्ट में ओट्स को जरूर शामिल करें।

– स्मोकिंग को छोड़ने का सबसे असान तरीका यह भी है कि आप रोज सुबह मुलेठी की दातून चबाते हुए करें। ऐसा करने से स्मोकिंग की इच्छा कम हो जाएगी।

-जब भी आपका मन स्मोकिंग के लिए करें तो उस दौरान आप 1 गिलास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च पाउडर डालकर पी जाएं। आपको इससे तुरंत राहत मिल जाएगी.

-जिनसेंग एक हर्ब है, जो शरीर में कोर्टिसोल स्तर को कम करता है और एनर्जी का स्तर बढ़ा देता है। ऐसे में सिगरेट पीने का मन नहीं करेगा।

दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिलाएं और कुछ दिनों तक नियमित रूप से खाने के बाद पिएं। इससे स्मोकिंग की लत धीरे-धीरे छूटने लगेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो