कोरोना वायरस की चपेट से लोग हो रहे हैं लंबे समय तक बीमार, जानिए Long Covid-19 के लक्षण

  • लॉन्ग कोविड के चलते लोगों को हो रही है लंबे समय तक कई दिक्कत।
  • लॉन्ग कोविड से फेफड़ों, हृदय, किडनी या ब्रेन पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है।

By: Pratibha Tripathi

Updated: 12 Mar 2021, 06:47 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की लहर एक बार फिर से पूरे देश को अपनी चपेट में ले रही है इसके कहर से पूरा देश परेशान हो उठा है कई राज्यों में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई है। भले ही कोरोना वायरस की वैक्सीन के आने से लोगों को थोड़ी राहत मिली थी लेकिन इसके खतरे को देखते हुए अब लोग काफी सहमें और डरे हुए है। नया रूप लेकर आया कोरोना वायरस पहले से भी अधिक खतरनाक हो चुका है। क्या आप इस नए कोरोना वायरस के बारे में जानते हैं?

यह भी पढ़ें:- Assembly Elections: कोरोना महामारी के दौरान पहली बार होंगे ये काम, चुनाव आयोग ने दी जानकारी

आइए अब जानते हैं क्या है लॉन्ग कोविड :

लॉन्ग कोविड वो वायरस है जिसकी चपेट में आने के बाद व्यक्ति के शरीर में इसके लक्षण तब भी बने रहते है जब इसका निगेटिव रिजल्ट तक आ जाता है। 'नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस' के अनुसार, व्यक्ति के शरीर में इसके लक्षण 12 हफ्तों से ज्यादा बने रहते हैं, वहीं, कुछ इसके बारे में बताते है कि लोगों 8 हफ्तों से ज्यादा बने रहने वाले लक्षण भी लॉन्ग कोविड का संकेत है।

लॉन्ग कोविड की चपेट में आने वाले लोग लंबे समय तक बीमार रहते है इतना ही लेकिन इसकी चपेट में आने वाले लोगों में वाले फेफड़ों, हृदय, किडनी या ब्रेन पर इसका असर ज्यादा देखने को मिल रहा है।

Covid को कितना समय लगता है Long Covid बनने में :

'नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर' के द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों में बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लॉन्ग कोविड 12 सप्ताह से अधिक समय तक बना रह सकता है. ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) के अनुसार, 5 कोरोनावायरस संक्रमित रोगियों में से 1 में पांच सप्ताह या उससे अधिक समय तक लक्षण दिखते हैं और हर 10 में से 1 संक्रमित में 12 हफ्ते या उससे ज्यादा समय तक इसके लक्षण दिखाई देते हैं।

किए गए अध्ययन से यह बात सामने आई है कि 5,163 ऐसे लोगों से बात की गई जो लंबे समय से बीमार चल रहे थे और 75% से ज्यादा लोग या तो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं या फिर कुछ लोगों को लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने डायग्नोसिस किया।

यह भी पढ़ें:- कोरोना वैक्सीन से महिलाओं को खतरा! दिख रहे खतरनाक साइड इफेक्ट

रिसर्च के अनुसार, इस वायरस के आने से व्यक्ति के शरीर में पहली बार में फ्लू जैसे लक्षण ही सामने आते हैं जैसे थकान, सिरदर्द, बुखार या ठंड लगना। इसके बाद पेट खराब होना, चक्कर या उल्टी जैसा लगता है।

- 10 दिन बाद कंफ्यूजन, ब्रेन फॉग, जोड़ों में दर्द जैसी शिकायत देखने को मिलती है

- इसके 15 दिन बाद हाई और लो ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट का बढ़ना और बेहोश हो जाने की स्थिति होने लगती है।

21 दिन बीत जाने के बाद संक्रमित लोगों में असामान्य लक्षण जैसे मुंह के छाले, आंखों में संक्रमण और स्किन प्रॉब्लम नजर आने लगते हैं जिसे Covid Toes के नाम से जाना जाता है।

coronavirus
Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned