scriptJoint Pain In Winter: अगर आप भी ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो उससे राहत पाने के लिए करें ये उपाय | Remedies for joint pain in cold weather | Patrika News

Joint Pain In Winter: अगर आप भी ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो उससे राहत पाने के लिए करें ये उपाय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2022 11:16:39 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Joint Pain In Winter: सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की शिकायत अधिकांश लोगों में देखने को मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ठंड के मौसम में हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती हैं, इसलिए जोड़ों का दर्द होता है। इससे मांसपेशियों में अकड़न महसूस होने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ने लगता है। लेकिन कुछ उपायों द्वारा जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

Joint Pain In Winter: अगर आप भी ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो उससे राहत पाने के लिए करें ये उपाय

Remedies for joint pain in cold weather

Joint Pain In Winter: सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की शिकायत अधिकांश लोगों में देखने को मिलती है। सर्दी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है, लेकिन इन बीमारियों में जोड़ों का दर्द एक गंभीर समस्या है, जो हर उम्र के व्यक्ति को प्रभावित करता है। दरअसल, सर्दी में टेंपरेचर कम होने से मांसपेशियों में खिचाव होने लगता है। जिस वजह से जोड़ों के आसपास की नसों में सूजन आने लगती है। इससे मांसपेशियों में अकड़न महसूस होने लगती है और जोड़ों में दर्द बढ़ने लगता है। सर्दियों में जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं और तेल मालिश का सहारा लेते हैं। लेकिन दवाओं के बगैर भी इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिला सकते हैं।
यह भी पढ़ें

मानसिक तौर पर खुद को फिट रखने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के उपाय

1. शरीर को गर्म रखें :

इस मौसम में आपको बहुत संभलकर रहना चाहिए। अपने पूरे बदन को गर्म कपड़ों से ढककर रखें। शरीर गर्म रहने से जोड़ों का दर्द कम होगा। हथेली और घुटनों को कपड़ों की एक्स्ट्रा लेयर से कवर करें। पैरों में मोजें पहनकर रखें। ठंड में ऐसी सावधानियां जोड़ों के दर्द से राहत देती हैं।

2. एक्सरसाइज :

ठंड के मौसम में हड्डियों की समस्याओं और दर्द से बचने के लिए एक्सरसाइज और सैर करना बहुत जरूरी है। टहलने से न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक क्षमता भी बढ़ जाती है, साथ ही तनाव भी दूर होता है। वजन उठाने वाली कसरत, चलना, दौड़ना, सीढ़ियां चढ़ना, ये व्यायाम हर उम्र में हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में लाभदायक हैं। जो लोग ठंड में धूप नहीं सेंकते हैं या व्यायाम नहीं करते हैं, उनमें समस्या और अधिक बढ़ जाती है। दर्द से बचने के लिए रोजाना सैर करना आवश्यक है।

3. गर्म पानी से नहाएं :

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से भी बड़ी राहत मिलती है। आर्थराइटिस फाउंडेशन के मुताबिक, गर्म पानी आर्थराइटिस के मरीजों को बहुत राहत पहुंचाता है. इससे आपके जोड़ और मांसपेशियों को बड़ा आराम मिलता है। ध्यान रखें कि आपकी बॉडी के तापमान को नॉर्मल होने में समय लगता है, इसलिए कोल्ड टेंपरेचर से निकलकर तुरंत गर्म पानी से नहाने की भूल न करें।
यह भी पढ़ें

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में जरुर शामिल करें इन चीजों को

4. हाइड्रेशन और संतुलित आहार :

डिहाइड्रेशन के कारण थकान और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन बनाए रखें। कैल्शियम और विटामिन डी सहित आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा के साथ एक स्वस्थ संतुलित आहार हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अधिक नमक, चीनी, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। यदि आपको लगता है कि आपको अपने आहार से पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी नहीं मिल रहा है, तो पूरक आहार के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें।

5. विटामिन डी :

सर्दियों के मौसम में विटामिन डी का सेवन बेहद फायदेमंद और जरूरी माना जाता है। शरीर में विटामिन डी की कमी से शरीर दर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप धूप सेंक सकते हैं, दूध, दही और अंडे का सेवन भी कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो